एक क्लिक में पैरेंट्स जानेंगे बच्चों का हर अपडेट, ओ एम आर शीट पर परीक्षा. जाने कॉन सा है ये स्कूल. जाने ओएमआर शीट क्या है.

अग्रसेन स्कूल में डिजिटल हुआ बच्चों का मूल्यांकन
ओ एम आर शीट पर परीक्षा, सॉफ्टवेयर से रिजल्ट
एक क्लिक में पैरेंट्स जानेंगे बच्चों का हर अपडेट
पैरेंट्स तक भी पहुंचती है हर एक्टिविटी की जानकारी।

आज टेक्नोलोजी का जमाना है इस सोच के साथ श्री अग्रसेन स्कूल ने शिक्षा एवं परीक्षा मूल्यांकन को पूरी तरह से डिजिटल करते हुए नए शॉफ्टवयर को लाँच किया है ।

कोरोना काल ने स्कूली शिक्षा में बड़ा परिवर्तन आया है। बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर स्कूलों को पिछले साल से ही बंद रखने के बाद स्कूलों के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि बच्चों की पढ़ाई कैसे कराएं। शुरुआत में कई तरह की अड़चने आई। बच्चों तक पहुंच के संसाधन काफी सीमित थे। लेकिन अब ऑनलाइन ऐप्प ने उक्त तमाम समस्याओं का समाधान कर दिया है। हमारा विद्यालय विगत एक वर्ष से अपने एंड्राइड ऐप्प पर बच्चों को पढ़ा रहा है। ऐप्प की सारी विशेषताओं के कारण हमारे सभी बच्चे स्कूल से पूरी तरह कनेक्ट रहते हैं। ऑनलाइन क्लासेज से लेकर होमवर्क और परीक्षा का भी आयोजन ऐप्प पर ही किया जाता है। सबसे बड़ी बात है कि प्रत्येक बच्चे का पूरा रिकॉर्ड इस एप्प के माध्यम से क्लाउड में स्टोर होता रहता है। जिसे सिर्फ एक क्लिक पर कभी भी देखा जा सकता है। स्कूल द्वारा सभी तरह की परीक्षा का आयोजन इसी ऐप्प पर ऑनलाइन हो रहा है। परीक्षा खत्म होते ही रिजल्ट एवं एनेलिसिस बच्चे को मिल जाता है। 9 से 12 तक कि कक्षाएं शुरू होने से बच्चों की पढ़ाई को गति मिली है।
प्राचार्या नीलकमल सिन्हा
श्री अग्रसेन स्कूल, भुरकुंडा

इसे भी पढ़े : ओएमआर शीट (OMR Sheet) किसे कहते है ? ये कैसे कम करता है. एग्जाम में ओएमआर शीट भरने का सही तरीका!

विद्यालय सचिव प्रवीण राजगढ़िया ने बताया विद्यालय ने माइका एडुकेशनल कंपनी के साथ कोलेब्रेट करते हुए एमओयू साइन किया है ।। ओएमआर शीट पर होनेवाली परीक्षा का रिजल्ट भी बच्चों को तत्काल उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे बच्चे अपनी कमियों को सुधार कर परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकें।पैरेंट्स को भी मिलती है बच्चों की रिपोर्ट।


प्राचार्य ने यह भी बताया कि ऐप्प से सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि उनके पैरेंट्स पोर्टल के माध्यम से पेरेंट्स भी जुड़े हुए हैं। पैरेंट्स भी जब चाहे अपने बच्चे की पढ़ाई, होमवर्क से लेकर परीक्षा की पूरी प्रोग्रेस रिपोर्ट देख सकते हैं। यह ऐप्प पैरेंट्स के लिए पढ़ाई के मामले में अपने बच्चे पर नजर रखने का एक शानदार विकल्प बना हुआ है।

बोर्ड के लिए ओएमआर पर हो रही प्रैक्टिस।
परीक्षा नियंत्रक अरविंद दुबे ने बताया कि सीबीएसई द्वारा इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में किये गए बदलाव को देखते हुए बोर्ड के विद्यार्थियों को ओएमआर शीट पर परीक्षा की प्रैक्टिस कराई जा रही है, ताकि बोर्ड परीक्षा में बच्चे किसी भी प्रकार की त्रुटि न करें।

ओएमआर शीट क्या है ? (What is OMR Sheet?)
आपने परीक्षाओं में जब भी कभी मल्टीपल चॉइस वाले प्रश्नों का उत्तर दिया होगा तो आपने हमेशा ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर दिया होगा। ओएमआर शीट (OMR Sheet) को हम ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन के नाम से भी जानते हैं। यह एक प्रकार का स्कैनर होता है। यह कुछ विशेष प्रकार के चिन्हों या फिर मार्क्स को पहचानने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।

This post has already been read 12380 times!

Related posts