राष्ट्रपति आगमन को लेकर (एएसएल) की समीक्षा बैठक में दिये अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश: नैन्सी सहाय

देवघर। देवघर जिला समाहरणालय सभागार में आगामी 29 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन को लेकर गुरूवार को उपायुक्त नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में एडवांस सिक्योरिटी लाईजिनिंग (एएसएल) की बैठक हुई। इस दौरान राष्ट्रपति के आगमन एवं प्रस्थान से लेकर मंदिर में पूजा-पाठ व सर्किट हाउस में विश्राम के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही व सुरक्षा संबंधित चूक न हो, इसको लेकर विभिन्न बिन्दुओं पर समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया। बैठक के दौरान प्रोटोकोल के अनुरूप सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को अपनी-अपनी जिम्मेदारियों व तैयारियों को 24 घंटे पूर्व सुनिश्चित कर लेने का निर्देश दिया गया।

इसके अलावे बैठक के दौरान कुण्डा स्थित एयरपोर्ट पर डबल लेयर सिक्योरिटी के साथ हेलिपेड से मंदिर मार्ग तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। साथ ही मंदिर प्रांगण, सर्किट हाउस व रूट लाईन में दण्डाधिकारियों व पुलिस के जवान, डॉ स्कायड, बम निरोधक दस्ता, एटीएस टीम, क्यूआरटी की टीम सुरक्षा-व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने जानकारी दी कि राष्ट्रपति के पूरे कार्यक्रम के दौरान पारा मेडिकल की टीम, एम्बूलेंस, अग्निशमन दस्ता, बिजली की व्यवस्था सहित प्रतिनियुक्त अधिकारी व पुलिस कर्मी 24 घंटे अलर्ट मोड में रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था सहित विधि व्यवस्था के मद्देनजर डयूटी पर तैनात अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, मीडिया कर्मियों को पहचान पत्र देते हुए उनकी पहचान सुनिश्चित करने का निर्देश उपायुक्त द्वारा दिया गया है।

उपायुक्त ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया है कि बाबा मंदिर में पूजा-अर्चना को लेकर सारी तैयारियां ससमय पूरी कर लें। साथ ही राष्ट्रपति के आगमन को लेकर मंदिर परिसर में मुख्य द्वार से लेकर बाबा मंदिर प्रवेश द्वार तक कारपेट बिछाने की बात कही। वहीं मंदिर प्रांगण में पानी, बिजली, साफ-सफाई व सुरक्षा व्यवस्था का भौतिक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। साथ ही मंदिर प्रांगण के आस-पास लगाए जाने वाले दुकानों के मालिकों को प्रोटोकोल के हिसाब से आवश्यक निर्देश देने की बात कही।

नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि राष्ट्रपति के आगमन को लेकर स्वास्थ्य विभाग, फूड इंस्पेक्टर को आवश्यक निर्देश दिये गए है। इसको लेकर डॉक्टरों की टीम के साथ उनके खाने-पीने के समानों की जांच के अलावा स्वास्थ्य संबंधित व्यवस्था एवं उनके ग्रुप के ब्लड की उपलब्धता को सुनिश्चित कर लिया गया है। इसके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक व उपस्थित अधिकारियों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था व विधि व्यवस्था को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की गयी।

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह द्वारा जानकारी दी गयी कि सुरक्षा बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है। हेलिपेड के आस-पास व मंदिर के आस-पास बने भवनों एवं रूट लाईन में बारीकि से सुरक्षा की निगरानी व व्यवस्था का निर्देश दिया है, ताकि राष्ट्रपति के सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक न हो। इसके अलावे सभी होटलों, धर्मशाला, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन पर लगातार निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सह बाबा मंदिर प्रभारी पदाधिकारी विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद, सहायक निदेशक (इंटेलिजेंस ब्यूरों) अश्वनी सहाय, डीएसपी (इंटेलिजेंस ब्यूरों) संतोष कुमार ठाकुर स्क्वाड्रन लीडर (आईएएफ) ए दूबे, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विकास चंद्र श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

This post has already been read 2337 times!

Sharing this

Related posts