ऑफबीट डेस्टिनेशन्‍स में बेस्‍ट है पर्वतों की गोद में बसी ‘पब्‍बर वैली’

‘पब्‍बर वैली’ कुदरत की गोद में बसी बेहद शानदार जगह है। ये भारत की बेस्‍ट ऑफबीट डेस्टिनेशन्‍स में से एक है। यहां हर तरफ देवदार और ओक के पेड़, कल-कल करती नदियां और झरने इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। इसके अलावा यहां के रिजर्व फॉरेस्‍ट और नेचर पार्क देखकर तो कोई भी इस जगह पर फिदा हो जाएगा। तो अगर आप भी किसी ऑफबीट डेस्टिनेशन की तलाश में हैं और कुछ ऐसी जगह ढ़ूढ रहे हैं जहां नेचर के तमाम रंग हों तो यकीन जानिए ‘पब्‍बर वैली’ आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन होगी।

पब्‍बर वैली न केवल अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है बल्कि यहां के ट्रैक्‍स भी पर्यटकों के रोमांच का केंद्र होते हैं। इनमें गडसरी, जंगलिक, रुपिन पास, रोहरू और खारापत्‍थर ट्रैक्‍स शामिल हैं। इन रास्‍तों पर आपको घरे जंगलों से लेकर यहां की सभ्‍यता और संस्‍कृति के अलावा नदियों-झरनों की खूबसूरती देखने को मिलेगी।

पब्‍बर में देवदार और ओके के बेहतरीन जंगल हैं, जिन्‍हें देखकर लगता है कि जैसे किसी ने उन्‍हें करीने से सजाया है।हालांकि यह स‍ब कुदरती है। इसके अलावा ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों पर जमी बर्फ बरबस ही सबका ध्‍यान अपनी ओर खींच लेती है। इस खूबसूरत जगह पर आप कभी भी किसी भी सीजन में जा सकते हैं। बस मॉनसून में जाना अवॉयड करें क्‍योंकि उस दरम्‍यान ट्रैकिंग करना रिस्‍की हो सकता है।

This post has already been read 94118 times!

Sharing this

Related posts