रविवारा को आखिरी दिन लगभग साठ हजार लोगों ने किया राजभवन उद्यान का भ्रमण

रांची। झारखण्ड राजभवन उद्यान  मंगलवार  से आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया । रविवार को अंतिम दिन लगभग साठ हजार लोगों ने राजभवन के उद्यान का लुत्फ उठाया। 

झारखण्ड राजभवन को प्रति वर्ष फरवरी माह में आम लोगों के लिए खोल दिया जाता है। यह दो सप्ताह तक खुला रहता है। इस दौरान पूरे राज्य से लोग यहां का उद्यान देखने और उसका लुप्फ उठानी आती है।  

इस वर्ष दो से 16 फरवरी तक खुलना था। लेकिन 16 की जगह 23 फरवरी को उद्यान खुला रहा। रविवार को कुल 59969 लोगों ने राजभवन उद्यान में लगे फूलों का दीदार किया।

रविवार को राजभवन उद्यान खुलने के बाद आमलोगों की भीड़ लग गयी। लोग कतारबद्ध होकर राजभवन के अंदर प्रवेश करते नजर आये। रांची के आसपास के अलावा राज्य के विभिन्न जिलों से लोग राजभवन घूमने पहुंचे थे। इस दौरान युवक, युवतियां, बुजुुर्ग और बच्चे काफी खुश नजर आये। 

उद्यान में आये लोग सेल्फी और फोटों खिंचवाते दिखे। उल्लेखनीय है कि राजधानी रांची स्थित राजभवन उद्यान कुल 38 एकड़ जमीन में बना है। यहां अकबर गार्डेन के अलावा बुद्धा गार्डन, 52 हजार वर्ग फीट में अशोका गार्डेन, 15 हजार वर्ग फीट में मूर्ति गार्डेन, औषधीय पौधों से भरा महात्मा गांधी गार्डेन के अलावा राजीव गांधी रोज गार्डेन व चार म्यूजिकल फव्वारे भी हैं। 

उद्यान में फैजाबाद के देशी गुलाब सहित 100 से अधिक गुलाबों की वेराइटी के अलावा 50-55 वेराइटी के विंटर फ्लावर भी हैंं। वहीं रविवार को राजभवन उद्यान खुलते ही यहां सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था। काफी संख्या में पुलिस के जवानों को तैनात किया गया था। राजभवन उद्यान आने वाले लोगों की गहन जांच पड़ताल के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा था। राजभवन के गेट नम्बर दो से आमलोग प्रवेश कर रहे थे।

This post has already been read 353 times!

Sharing this

Related posts