भारी बारिश से मुंबई बेहाल, रेल सेवा ठप, सड़कों पर जाम…

Maharashtra : शनिवार सुबह से शुरू जोरदार बारिश की वजह से कुर्ला, किंगसर्कल, माटुंगा, सायन, हिंदमाता, दादर आदि इलाकों में जलभराव हो गया है। इन्हीं इलाकों का पानी रेलवे पटरी पर आया, जिससे दादर से कुर्ला तक रेल पटरी डूब गई है। मध्य रेलवे के प्रवक्ता शिवाजी सुतार के अनुसार रेल पटरी डूबने से मध्य रेलवे की सेवा अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई है। यह सेवा रेलवे पटरी से जलनिकासी के बाद फिर से पूर्ववत शुरू की जाएगी। भारी बारिश से किंगसर्कल में रेलवे पटरी के आसपास जलभराव हो गया है, लेकिन हार्बर रेलवे सेवा धीमी गति से चल रही है। पश्चिम रेलवे सेवा की रफ्तार भी कम हो गई है। मुंबई के निचले इलाकों में जलभराव हो गया है।

ये भी पढ़ें : क्या आपने देखा ! ‘एक करोड़ 25 लाख’ का बकरा…

शनिवार सुबह से हो रही घनघोर बारिश की वजह से दादर से कुर्ला स्टेशन तक रेल पटरी डूब गई है। इसे देखते हुए मध्य रेलवे की सेवा अगले आदेश तक पूरी तरह से स्थगित कर दी गई है। शहर की सड़कें जलाशय में तब्दील हो गई हैं। सड़कों पर वाहनों का लंबा जाम लगा हुआ है। भारी बारिश को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा मोचक बल (एसडीआरएफ) और नौसेना के जवान घटनास्थल पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। बारिश में अब तक कहीं से भी जीवित हानि की खबर नहीं मिली है।

बम्बई नगर निगम (बीएमसी) के आयुक्त इकबाल चहल के अनुसार शहर की चौपाटियों पर आम नागरिकों के जाने पर रोक लगाई गई है। मुंबई में 575 पंप लगाकर जल निकासी का काम जारी है। मुंबई के वरली, जुहू चौपाटी पर एनडीआरएफ, नौसेना के जवान तैनात किए गए हैं। साथ ही मीठी नदी के किनारे बसे झोपड़पट्टी के निवासियों को सुरक्षित स्थल पर पहुंचाने का काम जारी है।

ये भी पढ़ें : कहानी : कहानी : पार्थ और आर्य की दोस्ती

मुंबई में बीते 24 घंटों में 102 मिमी. से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। बारिश की वजह से मुंबई के साथ पालघर के कई इलाके, वसई, नालासोपारा के कई इलाके तथा ठाणे के कई इलाके जलमग्र हो चुके हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 24 घंटे के दौरान 65 से 115 मिमी बारिश को ‘भारी बारिश’, 115 से 204 मिमी को ‘बहुत भारी बारिश’ और 204 मिमी से अधिक बारिश को ‘अत्यधिक भारी बारिश’ की श्रेणी में माना जाता है। मौसम विभाग ने मुंबई में शनिवार को ऑरेंज अलर्ट और रविवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

This post has already been read 1313 times!

Sharing this

Related posts