मुल्तानी मिट्टी के बेस्ट मास्क, ग्लोइंग स्किन के साथ मिलेंगे शाइनी बाल

र्मियों में आपकी स्किन ग्लोइंग दिखे, इसके लिए महंगे प्रॉडक्ट्स की बजाए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर है। मुल्तानी मिट्टी प्रकृति की अनमोल देन हैं, जिससे ना सिर्फ स्किन ग्लो करती है बल्कि यह मुंहासे से लेकर झड़ते बालों से भी छुटकारा दिलाती है। चलिए आपको बताते हैं मुल्तानी मिट्टी के बेहतरीन फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

मुल्तानी मिट्टी के फायदे
. एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी मुंहासों और फुंसियों की समस्या को दूर करती है।
. अतिरिक्त सीबम और तेल को हटाता है इसलिए ऑयली स्किन के लिए यह बेस्ट है।
. चेहरे की गंदगी, पसीने को गहराई से साफ करती है। इससे त्वचा का रंग साफ होता है।
. इससे सनटैन, त्वचा पर चकत्ते और इंफैक्शन की समस्या से भी बचाव रहता है।
. त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है, जिससे स्किन ग्लोइंग व बेदाग होती है।
. ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, ब्लेमिश स्किन, झाईयां, दाने व मुंहासों को दूर करने में भी मुल्तानी मिट्टी काफी मददगार है।

कैसे करें इस्तेमाल?
ऑयली स्किन
मुल्तानी मिट्टी, संतरे के छिलके का पाउडर को बराबर मात्रा में गुलाब जल की मदद से मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और जब सूख जाए तो ठंंडे पानी से साफ कर लें।

ड्राई व नॉर्मल स्किन
मुल्तानी मिट्टी, गुलाबजल, दूध व ग्लिसरीन को मिक्स करके त्वचा पर 5 मिनट मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें।

डार्क सर्कल्स के लिए
आलू का रस, नींबू का रस, 1 चम्मच ताजी मलाई और मुल्तानी मिट्टी को मिक्स करें। इसे आंखों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से फर्क देखने को मिलेगा।

एक्सफोलिएट फेस मास्क
त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए भी आप मुल्तानी मिट्टी पैक यूज कर सकते हैं। इसके लिए संतरे के छिलके का पाउडर, चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को मिलाएं। आप बेसन और तुलसी भी मिला सकते हैं। इससे चेहरे पर 15 मिनट स्क्रब करें और फिर साफ कर लें।

बेस्ट हेयर मास्क
3 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, 1 अंडा, आंवले का रस, नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। अपने बालों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और शैम्पू करें। इससे बालों का झड़ना कम होगा और वो जड़ों से मजबूत होंगे।

This post has already been read 2601 times!

Sharing this

Related posts