बेगूसराय में भीषण अग्निकांड, 250 से अधिक घर जलकर राख

बेगूसराय : बिहार के बेगूसराय में सोमवार को हुए भीषण अग्निकांड में 250 से अधिक घर जलकर राख हो गया। लोगों की तत्परता तथा दमकल के तीन घंटा से अधिक के अथक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। लेकिन तब तक एक करोड़ से अधिक की संपत्ति राख हो गई है। घटना बेगूसराय सदर प्रखंड के धबौली पंचायत स्थित नया नगर विष्णुपुर टोला की है। घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस घटनास्थल पर कैंप कर रही है। लोगों को सहायता देने की प्रशासनिक प्रक्रिया की जा रही है।
घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि एक महिला सोमवार की दोपहर अपने घर में खाना बना रही थी। इसी दौरान घर में आग लग गई और तेज पछुआ हवा के कारण देखते ही देखते आसपास के घरों को आगोश में ले लिया। काफी गर्मी के होने के कारण घर में सोए लोग हल्ला सुनकर बाहर भागे और पांच पंपसेट चला कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया। इस बीच प्रशासन को भी सूचना दी गई और विभिन्न जगहों से पहुंची दमकल की टीम तथा स्थानीय लोगों के काफी कोशिश के बाद आग को बुझाया गया। लेकिन शरीर पर पहने कपड़ा को छोड़कर किसी का भी कुछ नहीं बच सका।
नगद, आभूषण और कपड़ा समेत 50 लाख की संपत्ति से अधिक की संपत्ति राख होने की बातें कही जा रही है। कई लोगों के घर में बेटी की शादी के लिए रखा सभी सामान जलकर राख हो गया है तो आधे दर्जन से अधिक गाय भी झुलस कर मर गई है। घटना के बाद पीड़ित परिवारों में हाहाकार मच गया है तथा घटनास्थल पर पहुंचे विभिन्न राजनीतिक दल के लोगों ने प्रशासन से बेघर हुए इन लोगों को अविलंब राहत मुहैया कराए जाने की मांग की है।
स्थानीय विधायक राजकुमार सिंह ने बताया कि प्रशासनिक तत्परता से आग पर काबू पा लिया गया है। लेकिन जान माल की क्षति को रोकने में हम सब विफल रहे। प्रशासनिक अधिकारियों से सम्पर्क कर राहत और सहायता का कार्य शुरू करवाने का प्रयास किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह मुहल्ला नया बसा है तथा विभिन्न जगहों के 250 से अधिक परिवार यहां घर बना कर रह रहे थे। इस अगलगी के दौरान सभी परिवार का घर समेत सभी समान पूरी तरह से जलकर खाक हो गया है।

This post has already been read 1157 times!

Sharing this

Related posts