मनी लॉड्रिंग मामला : ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये किया गया पेश

10 नवम्बर तक के लिए टली सुनवाई

नई दिल्ली : दिल्ली हिंसा मामले में ईडी की ओर से दायर मनी लॉड्रिंग के मामले में सोमवार को ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता को कड़कड़डूमा कोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पेश किया गया। उसके बाद कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई 10 नवम्बर तक के लिए टाल दी। एडिशनल सेशंस जज अमिताभ रावत ने अगली सुनवाई के दौरान आरोप तय करने का आदेश दिया।
कोर्ट ने पिछले 17 अक्टूबर को ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता को कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया था। ईडी ने दोनों को आरोपित बनाया है। पिछले 16 अक्टूबर को ईडी के असिस्टेंड डायरेक्टर पंकज कुमार खत्री ने चार्जशीट दाखिल की थी। ईडी ने ताहिर हुसैन और अमित गुप्ता को मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत धारा 3 के तहत आरोपित बनाया है। चार्जशीट में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़के दंगों में ताहिर द्वारा धनराशि लगाने का आरोप लगाया है। ईडी ने कहा है कि करीब सवा करोड़ रुपये से दंगों के लिए हथियारों की खरीदारी की गई। ईडी के मुताबिक ताहिर हुसैन और उससे जुड़े लोगों ने एक करोड़ दस लाख रुपये की मनी लॉड्रिंग किया। दंगों के लिए एकत्रित किए गए इस धन को फर्जी कंपनी के जरिये नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में चल रहे धरना-प्रदर्शनों में लगाया गया। 
ईडी के मुताबिक दंगों की तैयारी जनवरी में की गई थी और इस रकम को दंगों के लिए घातक हथियार जैसे पेट्रोल, तेजाब, पिस्तौल, गोली, तलवार और चाकू जैसे हथियार खरीदने में लगाया गया। चार्जशीट मे कहा गया है कि इस मामले में ताहिर हुसैन का साथ अमित गुप्ता नामक व्यक्ति ने दिया, जिसके नाम पर फर्जी कंपनी खोली गईं और पैसे ट्रांसफर किए गए। चार्जशीट में कहा गया है कि ताहिर हुसैन की इस साजिश के कारण ही फरवरी में भड़के दंगों में 53 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी, जबकि दो सौ से ज्यादा लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए। 
कोर्ट ने पिछले 17 अगस्त को ईडी की चार्जशीट पर संज्ञान लिया था। ईडी ने कहा था कि इस मामले में जांच अभी जारी है और पूरक चार्जशीट बाद में दाखिल की जाएगी। ईडी ने ताहिर हुसैन के खिलाफ पिछले 11 मार्च को मनी लॉड्रिंग का केस दर्ज किया था। इस मामले में ईडी ने ताहिर हुसैन को 29 अगस्त को गिरफ्तार किया था।
पिछले 21 अगस्त को कड़कड़डूमा कोर्ट ने दिल्ली दंगों के दौरान आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या के मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की ओर से आम आदमी पार्टी के पूर्व पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ दाखिल चार्जशीट पर संज्ञान लिया था।

This post has already been read 629 times!

Sharing this

Related posts