श्री अग्रेसन स्कूल में मनी गांधी-शास्त्री जयंती, दुनिया का मार्गदर्शन करते हैं गांधी-शास्त्री के विचार : प्रवीण राजगढ़िया

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भूतपूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर श्री अग्रसेन स्कूल, भुरकुंडा में ऑनलाइन क्विज एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। ऑनलाइन क्विज क्लास 3 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए हुए। क्विज में विद्यार्थियों से दोनों महापुरुषों के जीवन से जुड़े 100 प्रश्न पूछे गये थे। क्विज के अलावा ऑनलाइन फैंसी ड्रेस, पेंटिंग, पोस्टर मेकिंग, भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ। छोटे बच्चों ने गांधी और शास्त्री की वेशभूषा में उनके संदेशों का जिक्र किया। वीडियो संदेश भी भेजा।

इसे भी पढ़े : Bollywood : महज 4 सालों में टूट गया रिश्ता,सामंथा और नागा चेतन ने किया तलाक का ऐलान

इस अवसर पर स्कूल के निदेशक प्रवीण राजगढ़िया ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी के द्वारा दिया गया सत्य एवं अहिंसा का संदेश और उनके जीवन के आदर्श मूल्य आज भी हमारे लिए प्रासंगिक हैं। जय जवान जय किसान का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री की सादगी अपने आप में मिसाल है। इन महापुरुषों के विचार हमेशा से न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया का मार्गदर्शन करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे।

इसे भी पढ़े : Kanpur,आईआईटी ने तैयार किया विशेष मैट, घरों को प्रदूषित होने से बचाएगा

प्राचार्या नीलकमल सिन्हा ने कहा कि गांधी जी इस बात में विश्वास रखते थे कि हिंसा के रास्ते पर चलकर आप कभी भी अपने अधिकार नहीं पा सकते। इसलिए उन्होंने विरोध करने के लिए सत्याग्रह का रास्ता अपनाया। उनके सत्य, अहिंसा, मानवता एवं राष्ट्र हित के विचारों को अपने जीवन में उतारने की कोशिश करनी चाहिए।

इसे भी पढ़े : श्रवणन ने खुद के जुगाड़ से बनाई 25000 की लागत में ई-बाइक, 0 प्रतिशत प्रदुषण

क्विज के विजेता होंगे पुरस्कृत
ऑनलाइन क्विज में प्रत्येक कक्षा से प्रथम तीन स्थान पर आनेवाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। कक्षा तीन से कुमार अभिज्ञान, आयुष धर्मेंद्र कुमार, वाणी कुमारी, कक्षा चार से कोमल कुमारी, वारीशा मेहविश, मुकुल आनंद, पांचवीं से तेजस कुमार, मीनाक्षी कुमारी, उन्नति सिंह, छह से अंशु गुप्ता, इंशा नाज, अंजलि कुमार, कक्षा सात से नवीन कुमार, अनीक बनर्जी, अनुराधा कुमारी, आठवीं से मो सैफी हुसैन, अस्मित साव, सृष्टि सिंह क्रमशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान पर रहे। कक्षा 9 से 12 तक के विजेताओं को भी पुरस्कृत किया जाएगा।

This post has already been read 9116 times!

Related posts