ब्लूटूथ स्पीकर के साथ संगीत सुनने के अनुभव को बनाएं और रोचक

संगीत से प्यार किसे नहीं होता और तो और आपके अकेलेपन को भी यह संगीतमय बनाने का अच्छा जुगाड़ है। एक दशक पहले आईपॉड्स और एमपी3 प्लेयर डिजिटल क्रांति के अगुवा के रूप में सामने आए थे। शुरुआत में तो इन्होंने ग्राहकों के दिलों में अच्छी जगह बनाई, लेकिन जैसे ही स्मार्टफोनों ने बाजार में प्रवेश किया इनकी बिक्री में भारी गिरावट देखने को मिली। संगीत के ढेर सारे विकल्प होने की वजह से एमपी 3 के मुकाबले आज स्मार्टफोन काफी सुविधाजनक साबित हो रहा है, क्योंकि इनसे आप आसानी से इंटरनेट, म्यूजिक चैनल और और एफएम रेडियो तक पहुंच सकते हैं।

स्मार्टफोन के इस दौर में आज बाजार में ऐसे कई संगीत के उपकरण उपलब्ध है जिनसे आप अपने संगीत सुनने के अनुभव को और ज्यादा रोचक बना सकते हैं। आप किसी भी तरह के स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप या फिर ब्लूटूथयुक्त उपकरण को यूज क्यों ना कर रहे हों, पोर्टेबल स्पीकर के जरिए आप अपने हाई क्वालिटी म्यूजिक को आसानी से शेयर कर सकते हैं। इसे ब्लूटूथ फीचर का कमाल ही कहेंगे जो आप बिना किसी परेशानी के दूसरे फोन के साथ अपने फोन को पेयर कर सकते हैं।

बाजार में ऐसे कई पोर्टेबल स्पीकर उपलब्ध हैं जो आपको रूम फीलिंग क्वालटी साउंड देने की क्षमता रखते हैं। एक पोर्टेबल स्पीकर खरीदते समय किन विशेषताओं के प्रति ध्यान देना चाहिए। ब्लुटूथ स्पीकर के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। किन्हीं के डिजाइन उन्नत और भविष्य को ध्यान में रखकर बनाए गए होते हैं तो किन्हीं में बास आउटपुट अच्छा होता है। वहीं कुछ ब्लुटूथ स्पीकर पोर्टेबल होते हैं जो ज्यादा जगह नहीं घेरते। हम आपको बताते हैं कि ब्लुटूथ स्पीकर खरीदते समय किन-किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए।

साउंड क्वालिटी:- पहली और सबसे महत्वपूर्ण चीज साउंड क्वालिटी है। जब आप कभी स्पीकर खरीदने जाएं तो मजबूत बास के लिए लो फ्रिक्वेंसी और अच्छे बैलेंस वाले स्पीकर हो और वेल बैलेंस्ड आउटपुट के लिए मिडल और हाई फ्रिक्वेंसी स्पीकर हों।

कनेक्टिविटी:- जब हम ब्लूटूथ के जरिए संगीत सुनते हैं तो हमें यह ध्यान देना होगा कि स्पीकर का ब्लूटूथ रेंज कितना है। इसके अलावा आप बेसिक इनलाइन स्पीकर के लिए अतिरिक्त कनेक्टिविटी विकल्प जैसे एनएफसी और सहायक केबल लगने की जगह, आदि को भी चेक करें।

बैटरी:- किसी भी वायरलेस स्पीकर के लिए बैटरी लाइफ एक पहली जरूरत होती है। इसलिए ऐसे स्पीकर खरीदते समय आप बैटरी लाइफ और चार्जिंग टाइम पर जरूर ध्यान दें।

डिजाइन:- आजकल बाजार में वाइब्रेंट कलर्स और आकर्षित डिजाइन के पोर्टेबल स्पीकर उपलब्ध हैं। इसलिए आपको अपने अनुसार जो सही लगे उसे ही खरीदिए। बस एक चीज ध्यान रखिएगा कि स्पीकर कॉम्पैक्ट डिजाइन का हो, ताकि वह आपके कैरी बैग, बैकपैक और लैपटॉप बैग में असानी से फिट हो जाए।

अतिरिक्त खूबियां:- अच्छी साउंड, पोर्टेबिलिटी और बैटरी लाइफ के अलावा आप अपने ब्लूटूथ स्पीकर की अन्य खूबियों पर भी ध्यान दे सकते हैं। जैसे आपका स्पीकर, पानी, धूल प्रतिरोधक है या नहीं, उसमें ऐसे फंक्शन होने चाहिए जिससे वह आपातकालीन स्थिति में भी रिचार्ज हो जाए।

This post has already been read 2766 times!

Sharing this

Related posts