महाराष्ट्र विस चुनाव : कुलाबा में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

मुंबई । आर्थिक राजधानी मुंबई का कुलाबा निर्वाचन क्षेत्र इस बार भाजपा के विद्यमान विधायक राज पुरोहित का टिकट काटे जाने से सुर्खियों में है। भाजपा ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी से आयातित नेता राहुल नार्वेकर पर भरोसा जताया है। यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होगी। कांग्रेस के टिकट पर अशोक भाई जगताप मैदान में हैं।

राज पुरोहित का टिकट कटने से भाजपा के एक खेमे में अंदरखाने नाराजगी है। राजस्थान के कई प्रवासी संगठन भी नाराज हैं। कई प्रवासी संगठनों ने कांग्रेस उम्मीदवार भाई जगताप को समर्थन देने की घोषणा की है। भाई जगताप कांग्रेस के एमएलसी भी हैं। इधर राज पुरोहित का कहना है कि वे पार्टी आदेशों का ईमानदारी से पालन करगें। पार्टी नेतृत्व जो जिम्मेदारी देगा, उसे वे निभाएंगे। इस सीट पर अधिकांश चुनावों में कांग्रेस का कब्जा रहा है। वर्ष 2014 में राज पुरोहित ने लगातार दो बार कांग्रेस की महिला विधायक रहीं एनी शेखर को पराजित करके यह सीट भाजपा के पाले में लाई थी।

हालांकि पुरोहित का मुकाबला शिवसेना के पांडुरंग सकपाल से हुआ था और एनी शेखर तीसरे स्थान पर रहीं थी। इस बार भाजपा ने राहुल नार्वेकर को टिकट दिया है। वे एनसीपी कोटे से एमएलसी हैं। इससे पहले वे शिवसेना में थे। एनसीपी से तोड़कर नार्वेकर को भाजपा ने टिकट दिया है। वर्ष 2014 के चुनाव में सत्तारूढ़ दल भाजपा और शिवसेना ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। विपक्षी खेमा कांग्रेस और एनसीपी ने भी अपने दम पर चुनाव लड़ा था। इस बार भाजपा-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच मुकाबला है।

इस सीट से आठ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसमें अशोक अर्जुनराव जगताप- कांग्रेस, राहुल सुरेश नार्वेकर- भाजपा, अर्जुन गणपत रुखे-बसपा, राजेंद्र दौलत सुर्यवंशी- एम पॉलिटिकल पार्टी, जितेंद्र रामचंद्र कांबले- वंचित बहुजन आघाड़ी, अमोल तुलसीदास गोवलकर- क्रांतिकारी जयहिंद सेना, संतोष गोपीनाथ चव्हाण- निर्दलीय और भरत पुरोहित निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। गेटवे ऑफ़ इंडिया, लियोपोल्ड कैफ़े, ताजमहल होटल, अफ़ग़ान चर्च, म्युजियम, टाटा अनुसंधान संस्थान, आरबीआई मुख्यालय, पुलिस मुख्यालय जैसे इतिहासिक स्थल हैं। अंग्रजों ने इसी क्षेत्र से मुंबई के विकास की शुरूआत की थी। इसके दक्षिणी भाग में नेवी नगर स्थित है। कुलाबा में रतन टाटा, मुंकेश अंबानी जैसी कई नामी हस्तियां रहती हैं। यहां कुल 2 लाख 53 हजार 929 मतदाता हैं। यहां सुरक्षा, स्वच्छता, अपर्याप्त पानी, कोली समुदाय के मत्स्य कारोबार से जुड़ी समस्याएं, समुद्र किनारे बसी झुग्गी बस्तियां और सीआरजेड क्षेत्र में निर्माणकार्य जैसे प्रमुख मसले हैं।

 पिछले चुनाव के नतीजे

 वर्ष 2014

 1- राज के पुरोहित (भाजपा)          52,608

 2- पांडुरंग सकपाल (शिवसेना)       28,821

 3- एनी शेखर ( कांग्रेस)                 20,410

 4- बशीर मूसा पटेल (एनसीपी)       5,966

5- अरविंद गावडे (मनसे)                5,453

 वर्ष 2009

 1- एनी शेखर (कांग्रेस)                39,779

 2- राज के पुरोहित (भाजपा)        31,722

3- अरविंद गावडे (मनसे)               22,756

4- इलियास खान (बसपा)                 865

5- मनोहर जाधव (आरपीआई-ए)       685

This post has already been read 411 times!

Sharing this

Related posts