लॉक डाउन : थानों में भोजन करने वाले गरीबों की लगी भीड़

रांची। राजधानी रांची में लॉक डाउन के आठवें दिन सोमवार को भी लोग सोशल डिस्टेंस के प्रति  जागरूक नहीं दिख रहे हैं। सड़क पर घूम रहे 10 लोगों में 6 लोग ही मास्क का उपयोग कर रहे हैं। 
रांची के सदर, लालपुर, डोरंडा, कोतवाली, अरगोड़ा, बरियातू सहित अन्य थाना क्षेत्रों में गरीब और लाचार लोगों को पुलिस भोजन करा रही है।साथ ही कई क्षेत्रों में भोजन करा पैकेट बनाकर घूम घूम कर पुलिसकर्मी लोगों को भोजन और सूखा अनाज दे रहे हैं। इसके अलावा शहर के कई सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक दलों के लोग गरीबों के बीच भोजन बांट रहे हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल भी रखा जा रहा है। थानों में पहले पीड़ित लोग आते थे लेकिन अब गरीब और लाचार लोग भोजन करने आ रहे हैं। अपराध, दुर्घटना और प्रदूषण में भी काफी कमी आई है।

सब्जी बाजारों में लगी भीड़

 हर रोज की तरह सोमवार को भी लोगों ने भीड़ में खड़े होकर सब्जी और जरूरी सामग्री की खरीदारी की। हालांकि पुलिस की सख्ती के बाद लोग अपने अपने घरों में चले गए और सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। अलग-अलग जिलों के मजदूर अपने अपने घर जाने के लिए पैदल ही सड़कों पर जाते दिखे। रविवार के मुकाबले सोमवार को बहुत कम लोग दुकानों में खरीदारी करते दिखे। सभी चौक चौराहा पर पुलिसकर्मी तैनात थे।

रांची की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है । साथ ही शहर के सभी चौक चौराहों पर बैरिकेडिंग कर उसे घेर दिया गया है। ना तो बाहर से वाहनों को आने की इजाजत दी जा रही है और ना ही यहां से बाहर जाने वाले वाहनों को। प्रशासन की ओर से जारी किए गए पास के आधार पर इमरजेंसी वाहनों का आवागमन हो रहा है। पुलिसकर्मियों को सख्त निर्देश दिया गया है कि अनावश्यक वाहन लेकर निकलने वाले लोगों को पकड़कर सीधे थाने लेकर जाएं ।इसके बाद पुलिस जगह-जगह वाहन सवारों को रोककर पूछताछ कर रही है। गरीबों और भूखों के लिए खाना बांटने वाले संस्थाओं के सदस्य को छोड़कर अन्य लोगों को रोका जा रहा है। खाद्य आपूर्ति करने वाले वाहनों को छोड़कर अनावश्यक निकलने वाले मालवाहक वाहन को भी रोका जा रहा है। रांची के अधिकतर सब्जी मंडियों में सुबह भीड़ देखी गयी। सब्जियों के रेट भी पहले से कम हुई है ।इसे देखते हुए लोगों ने जरूरत के हिसाब से ही खरीदारी की। राजधानी रांची से 40 किलोमीटर दूर बुंडू पंचायत के खापिया बटुका के सभी रास्ते पंचायत समिति सदस्य के नेतृत्व में सील कर दिया गया है। ताकि कोई भी बाहरी व्यक्ति इस गांव में ना आ सके और ना ही गांव के लोग बाहर जा सके। 

रांची के सभी सीमाएं सील, दिक्कत हो तो 100 डायल करें: एसएसपी

 एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि राजधानी रांची के सभी सीमाएं को सील कर दिया गया है। बिना मतलब के घर से निकलने वालों पर सख्ती बरतने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए लगातार जिला प्रशासन और पुलिस प्रयास कर रही है। दवा दुकान और राशन दुकान में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए पुलिसकर्मियों की ओर से घेरा बनाया गया है। साथ ही जिले के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने अपने क्षेत्रों में गरीब और लाचार लोगों का सहयोग करें और उन्हें भोजन कराएं। 
रांची के अधिकतर थानों में सामुदायिक रसोई केंद्र खोलकर लोगों को भोजन कराया जा रहा है। एसएसपी ने कहा कि बावजूद इसके किसी को भी कोई तकलीफ हो तो वह 100 नंबर डायल कर सहयोग ले सकता है लोगों की सुरक्षा के लिए रांची पुलिस 24 घंटे तैनात और सक्रिय है। 

This post has already been read 887 times!

Sharing this

Related posts