वास्तु अनुसार जानिए तिलक लगाने के सही तरीका

हिंदू धर्म में माथे पर तिलक लगाने की प्रथा प्राचीन काल से चली आ रही है। आज भी लोग इस परंपरा को पूरी श्रद्धा से निभा रहे हैं। सुबह घर से किसी अच्छे काम के लिए निकलते वक्त या फिर किसी भी त्यौहार पर तिलक लगाना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार माथे पर अलग-अलग उंगलियों से तिलक लगाने का असर भी अलग अलग होता है। तो चलिए आज जानते हैं कि कौन सी उंगली से तिलक लगाने पर क्‍या फायदा होता है।

बीच वाली उंगली: अच्‍छे काम के लिए घर से बाहर निकलने से पहले बीच वाली उंगली से तिलक लगाना शुभ माना जाता है।  इससे व्‍यक्ति को काम में सफलता मिलती है। हिंदू धर्म की मान्‍यता है कि बीच वाली उंगली में शनि ग्रह का वास होता है। शनि ग्रह सफलता का प्रतीक माना जाता है इसलिए इस उंगली से तिलक करने पर व्‍यक्ति को अपने कार्य में सफलता मिलती है। जब आपके बच्‍चे एग्‍जाम देने जाएं या फिर आपके पति किसी जरूरी मीटिंग पर जाएं तो आप उन्‍हें इस उंगली से तिलक जरूर लगाएं, उन्‍हें सफलता जरूर मिलेगी।

रिंग फिंगर: रिंग फिंगर से माथे पर तिलक लगाने से  मन शांत हो जाता है । रिंग फिंगर में सूर्य वास करता है। मन को शांत करने के साथ-साथ इस उंगली से लगाया गया तिलक चेहरे पर चमक भी लाता है। भगवान की तस्‍वीर पर तिलक लगाने के लिए इसी उंगली को शुभ माना जाता है। कोर्ट केस पर जीत हासिल करने के लिए या फिर कहीं पर फसा हुआ धन हासिल करना है तो भी अंगूठे से तिलक लगाने पर आपको सफलता आवश्य मिलेगी।

अंगूठा: वास्तु शास्त्र के अनुसार अंगूठे में शुक्र ग्रह का वास होता है, जो अच्‍छी सेहत और धन का प्रतीक है। यदि घर पर कोई लंबे सामय से बीमार चल रहा है तो उसके माथे पर अंगूठे से चंदन का टीक रोजाना करें। ऐसा करने से वह जल्द ठीक हो जाएगा। राखी का त्यौहार भी बस आने ही वाला है। बहन अपने भाई को राखी वाले दिन यदि रिंग फिंगर से तिलक लगाएगी तो उन दोनों के बीच प्यार दिन-प्रतिदिन बढ़ता चला जाएगा

सबसे छोटी उंगली: मृत्यु एक ऐसा सच है जिसे कोई चाह कर भी नहीं बदल सकता लेकिन जीवन-मरण के चक्कर से मुक्ति पाना व्यक्ति के हाथ में होता है। जीवन में अच्छे कर्म करने करके हर कोई मोक्ष की प्राप्ति कर सकता है। मृत्‍यु के बाद यदि किसी व्‍यक्ति की माथे पर हाथ की सबसे छोटी उंगली से तिलक लगाया जाता है तो उसे मोक्ष की प्राप्‍ती हो जाती है।

This post has already been read 2512 times!

Sharing this

Related posts