Jharkhand : जाने कितने दिनों तक झारखंड में छाया रहेगा मानसून का खुमार

Ranchi : बीते दो दिनों से राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। राजधानी रांची में मंगलवार सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है। तापमान पांच डिग्री नीचे गिर गया है और सिहरन बढ़ गई है। राज्य में 14 से 17 सितंबर तक बारिश के आसार हैं।

और पढ़ें : Ranchi : प्यार या धोखा, आखिर क्यों चलानी पड़ी सिपाही को अपनी ही प्रेमिका पर गोली, जानें पूरा मामला

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रांची के अधिकतम तापमान में पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। सोमवार को रांची का अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री रिकार्ड दर्ज किया गया, जबकि रविवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री रिकॉर्ड दर्ज किया गया था। रांची में बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही हैं। रांची सहित राज्य के लगभग सभी जिलों में भारी बारिश रिकार्ड की गयी है।

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र रांची के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बना हुआ है। इस वजह से झारखंड के कई हिस्से उत्तर पश्चिमी दक्षिणी भाग और मध्य हिस्से में बारिश हो रही है। राज्य में 14 से 17 सितंबर तक बारिश के आसार हैं। इस दौरान मेघगर्जन और वज्रपात भी हो सकता है। इसके लिए चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने 15 सितंबर को गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की है।

इसे भी देखें : ये बंदा ट्रेन में जहर क्यों बेच रहा है? आखिर ये लोगों को क्या बताना चाहता है

इसके साथ 19 किमी की रफ्तार से उत्तर-पूर्वी हवा का जोर रहा है। लगातार हो रही बारिश से लोगों को ठंड का भी एहसास होने लगा है। आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने के आसार हैं। राज्य में सबसे ज्यादा बारिश पश्चिमी सिंहभूम के जगन्नाथपूर 70 मिमी दर्ज की गयी। सबसे ज्यादा तापमान गोड्डा में 37.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान चाइबासा में 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

मौसम विज्ञानी अभिषेक आंनद ने बताया कि चक्रवात डीप डिप्रेशन के रूप में उडीसा के उत्तरी तट पर टकराया। इसके 48 घंटों में उत्तर-उत्तर पश्चिम के तरफ बढ़ते हुए उडीसा और मध्य प्रदेश तक पहुंचने की आशा है। हालांकि, कम दबाव का ये क्षेत्र अगले 24 घंटों में कमजोर पड़ेगा।

This post has already been read 20815 times!

Related posts