Power Bank : इन चार जरूरी बातों का ख्याल रखें, पावर बैंक खरीदते वक्त

Power Bank : लंबे समय तब फोन का इस्तेमाल करने के कारण फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है ! आजकल एंड्रॉयड फोन में कुछ ऐसे भी ऐप होते हैं, जिसके इस्तेमाल से ज्यादा से ज्यादा बैटरी खर्च भी होती है! ऐसे में सभी जगह चार्जर ना होने के कारण, हमें पावर बैंक की आवश्यकता पड़ती है! पावर बैंक केवल बैटरी क्षमता रंग साइज को देखकर ना लें कुछ महत्वपूर्ण चीज है, जिन को ध्यान में रखकर पावर बैंक को खरीदना चाहिए!

आइए जाने कौन सी है वह महत्वपूर्ण चीज जिसे देखकर पावर बैंक खरीदने चाहिए :

यूएसबी चार्जिंग
पावर बैंक खरीदते समय बैटरी की क्षमता के साथ-साथ उसकी यूएसबी चार्जिंग को भी जांच-परख कर लें, क्योंकि बाजार में मौजूद पुराने पावर बैंक केवल अपने यूएसबी केबल के साथ ही काम करते हैं। ऐसे पावर बैंक आपके फोन के लिए किसी काम के नहीं होंगे ! ऐसे में आपको पावर बैंक से अपने एंड्रॉयड फोन को चार्ज करने में काफी परेशानी होगी।

और पढ़ें : Business : क्रिप्टोकरंसी की कीमतों में तेजी, 55 हजार के पार बिटकॉइन, जाने कैसे

डिवाइस की संख्या के आधार पर ले पावर बैंक
ज्यादा क्षमता वाला पावर बैंक खरीदें। आजकल अधिकांश कामकाजी लोगों के पास एक से अधिक स्मार्टफोन मौजूद हैं। चार्जिंग की समस्या होने से दोनों फोन बंद न हो। लेकिन अगर आपके पास एक ही डिवाइस है, तो कम क्षमता वाला पावर बैंक भी ले सकते हैं।

आउटपुट वोल्टेज
यदि आपका पावर बैंक का आउटपुट वोल्टेज आपके फोन के आउटपुट वोल्टेज के बराबर नहीं है, तो फोन चार्ज नहीं होगा। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि पावर बैंक का आउटपुट वोल्टेज हमेशा आपके फोन चार्जर के आउटपुट वोल्टेज के बराबर होना चाहिए। पावर बैंक का इस्तेमाल करें, तो पावर बैंक के आउटपुट वोल्टेज का जरूर ध्यान रखें ! आउटपुट वोल्टेज के बराबर न होने पर आप अपने फोन के चार्जर से पावर बैंक को चार्ज भी नहीं कर पाएंगे।

इसे भी देखे : देखिये इस पुलिसवाले ने की सारी हदें पार

2.5 गुना ज्यादा क्षमता वाले पावर बैंक
फोन चार्जिंग के लिए पावर बैंक खरीदें, तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पावर बैंक की क्षमता आपके स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता से 2.5 गुना अधिक हो। इससे फोन तेजी से चार्ज होगा। साथ ही पावर बैंक की बैटरी भी लंबे समय तक चलेगी और आप अपने स्मार्टफोन को कई बार चार्ज कर सकते हैं।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुकपेज पर लाइक करें,खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें. Avnpost.Com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 17681 times!

Related posts