Jharkhand : एक लाख का इनामी नक्सली राकेश उरांव गिरफ्तार

Ranchi : सीआरपीएफ और जिला पुलिस ने भाकपा माओवादी के एक लाख रूपये के इनामी नक्सली राकेश उरांव उर्फ मानकी उरांव (40) को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली के पास से पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री और एक देसी पिस्तौलबरामद किया है। नक्सली राकेश उरांव के गुमला थाना क्षेत्र में करीब आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं।

और पढ़ें : Hamaaree Sehat : जाने कहीं झुककर चलना, ओस्टियो मालाशिया तो नही

इस संबंध में गुमला के पुलिस अधीक्षक एहतेशाम वकारीब ने सोमवार को अपने कार्यालय परिसर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि गिरफ्तार नक्सली से कड़ाई से पूछताछ होने पर उसने मरवा जंगल में जमीन के अंदर छिपा कर रखी विस्फोटक सामग्रियों की बात स्वीकार कर ली। उसके निशानदेही पर पुलिस ने 50 पीस नन इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, पांच पीस केलशेक्स पाउडर (जैल टाइप), पांच पीस नियोजेल, पांच पीस स्टार पोल, पांच पीस स्टार पाईप पांच पीस तार से जुड़ा इलेक्ट्रिक डेटोनेटर,20 मीटर सेफ्टीफ्यूज,और एक पीस सस्पेक्टेड वायर डेटोनेटर बरामद किया है। मौके पर गिरफ्तार नक्सली को भी प्रस्तुत किया गया।

एसपी ने बताया कि उन्हें यह गुप्त सूचना मिली थी कि प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा( माओवादी) का एक सक्रिय दस्ता सदस्य कुरूमगढ़ थाना क्षेत्र के मरवा जंगल में छिपा हुआ है। इस सूचना पर तुरंत एक छापामारी दल का गठन किया गया। 19 सितंबर को सीआरपीएफ और जिला पुलिस ने संयुक्त रूप से छापामारी की गई। साथ ही वह पुलिक की गतिविधियों के बारे भी सूचना संकलन कर रहा है। इस दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति पुलिस को देख मरवा के बारापाट पहाड़ी की ओर भागने का प्रयास कर रहा था। मगर उसे पुलिस ने दबोच लिया।

इसे भी देखे : बालूमाथ में करम की डाली विसर्जन करने गई सात बच्चियों की मौत

राकेश उरांव पिछले दिनों पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में मारे गये रिजनल कमांडर बुद्धेश्वर उरांव के दस्ता में शामिल था।एसपी ने बताया कि गुमला जिले के ग्राम कुल्ही थाना क्षेत्र निवासी राकेश उरांव उर्फ मानकी उरांव पर राज्य सरकार की ओर से एक लाख का इनाम घोषित है।

This post has already been read 16725 times!

Related posts