आईआरसीटीसी देगा हवाई जहाज यात्रियों को 50 लाख का मुफ्त बीमा

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) द्वारा हवाई जहाज का टिकट बुक करने पर सभी क्लास के यात्रियों को 50 लाख तक का बीमा निःशुल्क मिलेगा। इसमें दुर्घटनावश मृत्यु तथा विकलांगता को कवर किया जाएगा।
आईआरसीटीसी के प्रबंध निदेशक एमपी मल्ल ने कहा कि उनकी वेबसाइट के माध्यम से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा का टिकट बुक कराने वालों को ही यह सुविधा मिलेगी। इसके लिए यात्रियों से कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं वसूला जाएगा। बीमा प्रीमियम का भुगतान आईआरसीटीसी करेगी। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी ने इस बीमा सुविधा के लिए भारतीय एक्सा कंपनी के साथ करार किया है। इसमें यात्रियों को केवल किसी गंतव्य पर जाने भर या फिर वहां से वापसी दोनों को शामिल करने का विकल्प होगा। एक्सिडेंटल डेथ और डिसेबिलिटी का कवर किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि आईआरसीटीसी की पहचान रेलवे से जुड़ी है लेकिन वह रेल टिकट के साथ-साथ हवाई टिकट भी बुक कराने की सुविधा मुहैया कराता है। आईआरसीटीसी रेल टिकट आरक्षाण पर यात्रियों को 10 लाख रुपये तक के बीमा की सुविधा देता है। हालांकि इसके लिए यात्रियों को 49 पैसे ज्यादा देने होते हैं। ऐसे में हवाई यात्रियों को 50 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा सुविधा की पहल से आईआरसीटीसी से हवाई टिकट बुक कराना फायदे का सौदा हो जाएगा। इससे आईआरसीटी को भी उसके ग्राहकों की संख्या में काफी इजाफा होने की उम्मीद है। एक अनुमान के मुताबिक आईआरसीटीसी की वेबसाइट से लगभग छह हजार हवाई जहाट के टिकट प्रतिदिन बुक कराये जाते हैं।

This post has already been read 3049 times!

Sharing this

Related posts

Leave a Comment