ईरान ने कहा, परमाणु समझौते से पहले अमेरिका हटाए सभी प्रतिबंध

तेहरान : अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम होने से पहले कई बाधाएं हैं। दोनों के देशों के बीच अगले सप्ताह होने वाले परमाणु समझौते से पहले ईरान ने अमेरिका से सभी प्रतिबंध हटाने की मांग की है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिका ईरान पर लगे सभी प्रतिबंध हटाए, न कि उसे कई चरणों में हटाने की बात कहे। ईरान के ताजा रुख से पर फ्रांस ने आपत्ति जताते हुए तनाव न बढ़ाने की अपील की है।  

अमेरिका डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में इस समझौते से 2018 में अलग हो चुका है।  

लेकिन अमेरिका में सत्ता बदलने के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन ने ईरान के साथ परमाणु समझौते में फिर शामिल होने की इच्छा जताई है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए आगामी मंगलवार को ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में अमेरिकी अधिकारियों की ईरान के अतिरिक्त समझौते में शामिल देशों- रूस, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी के अधिकारियों से वार्ता होगी।

वार्ता संबंधी खबर आने के बाद ईरान ने भी उसपर सकारात्मक प्रतिक्रिया जताई थी। लेकिन शनिवार को ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खातिबजादे ने प्रतिबंधों को हटाने की चरणबद्ध प्रक्रिया पर असहमति जाहिर कर दी। कहा कि अमेरिका ईरान पर लगाए अपने सारे प्रतिबंध हटाए। उन्हें धीरे-धीरे हटाने का कोई मतलब नहीं है। 

This post has already been read 563 times!

Sharing this

Related posts