भारत हरा, न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास, पहला विश्व टेस्ट चैंपियन बना न्यूजीलैंड

साउथम्पटन । साउथम्पटन में खेले गए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर इतिहास रच दिया है। न्यूजीलैंड ने इस महा मुकाबले में भारत को आठ विकेट से हराकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का पहला खिताब जीत लिया है। वर्षाबाधित इस खिताबी मुकाबले में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 217 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 249 रन बनाए। इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय टीम 170 रनों पर ही ऑलआउट हो गई और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रन का लक्ष्य मिला। इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम ने आठ विकेट शेष रहते आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की तरफ से केन विलियमसन 52 और रॉस टेलर 47 रन पर नाबाद रहे। भारत की ओर से आर अश्विन ने दो विकेट लिए।

बारिश के कारण करीब ढाई दिन का खेल धुलने के बाद यह मुकाबला रिजर्व डे में चला गया था। आखिरी दिन दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 रन से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम की दिन की शुरुआत खराब रही। कप्तान विराट कोहली 13 रन के निजी स्कोर पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हो गए। इसके बाद जेमिसन ने चेतेश्वर पुजारा का भी जल्द विकेट निकाल कर भारतीय टीम को मुश्किल में डाल दिया। पुजारा 15 रन बनाकर आउट हुए। भारत का पांचवा विकेट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में गिरा। अजिंक्य रहाणे 15 रन बनाकर आउट हो गए। लंच तक भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 130 रन बनाए। लंच के बाद खेलने उतरी भारतीय टीम को रविन्द्र जडेजा के रूप में छठा झटका लगा। जडेजा 16 रन ही बना पाए। भारतीय टीम की उम्मीदों को उस व्यक्त बड़ा झटका लगा, जब ऋषभ पंत 41 रन बनाकर आउट हो गए। पंत को ट्रेट बोल्ट ने हेनरी निकल्स के हाथों कैच कराया। ऋषभ पंत के आउट होने के बाद आर अश्विन भी पवेलियन लौट गए। अश्विन 7 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद भारतीय टीम ज्यादा देर तक खेल नहीं पायी और दूसरी पारी 170 रनों पर सिमट गई।

न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में टिम साउथी ने सर्वाधिक चार विकेट हासिल किए। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट ने तीन और काइल जेमीसन ने दो विकेट लिए जबकि नील वैगनर ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले भारत ने पहली पारी में 217 रन बनाए। भारत की तरफ उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 49 रन बनाए तथा कप्तान विराट कोहली ने 44 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से पहली पारी में तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने सबसे अधिक 5 विकेट हासिल किए। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में 249 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड को 32 रनों की बढ़त भी मिली। न्यूजीलैंड की ओर से पहली पारी में डेवोन कॉनवे ने 54 रन बनाए जबकि कप्तान केन विलियमसन ने 49 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से पहली पारी में मोहम्मद शमी ने 4 विकेट चटकाये तथा ईशांत शर्मा ने 3 विकेट लिये। दो विकेट आर अश्विन ने और एक विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया।

This post has already been read 26856 times!

Related posts