ताजा खबरेराँची

RMC रांची नगर निगम सिटीजन फोरम की बैठक में व्याप्त समस्याओं के निराकरण पर हुई चर्चा

बैठक में मुख्य रूप से 13 मांगों को लेकर चर्चा हुई। इन मांगों में रांची नगर निगम बोर्ड की बैठक नियमित रूप से प्रत्येक महीने करने और झारखंड नगर पालिका अधिनियम, 2011 के धारा-34 के अंतर्गत वार्ड समिति का गठन प्रत्येक 53 वार्ड में तथा धारा-39 के तहत वार्ड सभा का आयोजन, वार्ड पार्षदों का नियमित दौरा और वार्ड पार्षद के कार्यालय सुव्यवस्थित और क्रियाशील होने को लेकर चर्चा हुई

रांची। रांची नगर निगम (RMC) सिटीजन फोरम की बैठक रविवार को कचहरी रोड स्थित बिहार क्लब में फोरम संयोजक दीपेश कुमार निराला की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें वर्तमान में रांची नगर निगम अंतर्गत व्याप्त विभिन्न समस्याओं पर उपस्थित सदस्यों ने चर्चा कर फोरम की आगामी रूपरेखा और कार्ययोजना तय की गई।

बैठक में मुख्य रूप से 13 मांगों को लेकर चर्चा हुई। इन मांगों में रांची नगर निगम बोर्ड (RMCB) की बैठक नियमित रूप से प्रत्येक महीने करने और झारखंड नगर पालिका अधिनियम, 2011 के धारा-34 के अंतर्गत वार्ड समिति का गठन प्रत्येक 53 वार्ड में तथा धारा-39 के तहत वार्ड सभा का आयोजन, वार्ड पार्षदों का नियमित दौरा और वार्ड पार्षद के कार्यालय सुव्यवस्थित और क्रियाशील होने को लेकर चर्चा हुई।

इसके अलावा सभी 53 वार्ड के अंतर्गत प्रमुख चौक चौराहे पर स्ट्रीट लाइट और हाई मास्ट लाइट की व्यवस्था करने एवं सड़कों में डक्ट बने, ताकि सड़क को बार बार क्षतिग्रस्त ना किया जाए, सभी प्रमुख सड़क मार्ग, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट से नगर सिटी बस का संचालन हो, सभी 53 वार्ड के अंतर्गत कूड़ा-कचरा, गंदगी का उचित निष्पादन, नाली की नियमित साफ-सफाई और ड्रेनेज प्रणाली दुरुस्त कर ढक्कन लगाया जाए।

इसके अलावा सभी प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा का अधिष्ठापन हो, जिससे अपराधियों, कूड़ा-कचरा उठाव,नगर निगम की सभी गतिविधियों के साथ-साथ अन्य तरह की सभी क्रियाकलापों का मॉनिटरिंग सुनिश्चित हो सके तथा पूरे रांची नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत ऐसा मेकैनिज्म डेवलप हो, जिसमें एक टोल फ्री नंबर एक्टिव हो और प्रत्येक वार्ड से इसमें शिकायत, सुझाव दर्ज कराने की सुविधा हो और एक सप्ताह के अंदर दर्ज शिकायत, सुझाव का वास्तविक अपडेट वेबसाइट पर उपलब्ध हो, रांची शहर के सबसे बड़े मोरहाबादी मैदान को निर्माणमुक्त कर, अतिक्रमणमुक्त कर एवं अपराधमुक्त कर इसके खुले भाग बच्चों के खेलने और नागरिकों के टहलने, वॉक के लिए उपलब्ध हो एवं सभी सुरक्षा के इंतजामों के साथ खान-पान की सुव्यवस्थित व्यवस्था हो।

रांची नगर निगम (RMC) के सभी 53 वार्ड अंतर्गत प्रमुख मार्केट एवं भीड़भाड़ वाले इलाकों को अतिक्रमणमुक्त कर मल्टीस्टोरी पार्किंग स्थल की व्यवस्था हो, ताकि परिवहन सुगम हो साथ ही पार्किंग का चार्ज सभी जगह एक समान हो और डिजिटल,हैंडहेल्ड रसीद मिले, एवं अपर बाजार एवं प्रमुख बाजार में महिलाओं के लिए शौचालय का उचित व्यवस्था हो, सड़कों पर लगने वाले ठेले और रेहड़ी को अलग से सुव्यवस्थित कर लगवाया जाए, दिव्यांगजनों के लिए सभी वार्ड, सभी संस्थानों एवं सभी वार्ड के बैंक में रैंप लगाया जाए, सुविधा उपलब्ध कराया जाए, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं तथा दिव्यांगजनों एवं वरीय नागरिक के कार्यों को नगर निगम प्राथमिकता से संपादित करवाये इत्यादि पर व्यापक चर्चा संवाद स्थापित हुआ।


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button