नजरअंदाज करना मतलब खतरा, यदि डेस्क जॉब है तो ये जरूर करें

मॉर्निंग वॉक, रेगुलर एक्सरसाइज करने के बाद भी कई बार प्रॉपर तरीके से फिटनेस मेंटेन नहीं हो पाती। खासकर उनके लिए फिटनेस मेंटेन करना ज्यादा मुश्किल होता है, जो डेस्क जॉब करते हैं। डेस्क जॉब में लम्बी सिटिंग थकान पैदा कर देती है। साथ ही कमर दर्द, गर्दन में दर्द, सर्वाइकल पेन जैसी फिजिकल प्रॉब्लम भी ले आती है। इसका काम पर भी असर पड़ता है। इन्हें नजरअंदाज करना मतलब अपने लिए और खतरा बढ़ाना। ऐसे में जॉब डेस्क वाले एक्सपर्ट के बताए कुछ टिप्स फॉलो करें, तो किसी हद तक फिटनेस प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है…

-अपनी गाड़ी को ऑफिस से दूर पार्क करें, जिससे थोड़ा पैदल चल सकें। क्योंकि ऑफिस में पूरा दिन बैठने की वजह से शरीर अकड़ जाता है। ऐसे में गाड़ी तक ले जाने वाली छोटी-सी वॉक तो बनती ही है।

-लिफ्ट का इस्तेमाल कम से कम करें। स्टेयर्स चढ़ें, जिससे शरीर की नसें खुलेंगी और शरीर मूवमेंट करता रहेगा। इससे पेन की प्रॉब्लम कम होगी।

-खूब पानी पीएं। पानी पीने से शरीर हमेशा हाइड्रेट रहेगा। आंखों को थोड़ी देर आराम देने के लिए ठंडे पानी के छींटे मारें या फिर उन्हें बंद करके रिलेक्स हो जाएं।

-सोशल साइट्स या फोन पर गेम खेलकर टाइमपास करने के बजाय ऑफिस में थोड़ा चलें। अपने सहकर्मी की सीट तक जाएं, उससे बातें करें। ऑनलाइन टाइमपास को अवॉइड करें।

-ऑफिस में जिम है, तो उसका इस्तेमाल करें। नहीं है तो सीट पर बैठकर भी थोड़ी एक्सरसाइज की जा सकती है। ऐसा करके शरीर फिट रहेगा।

-डेस्क पर बैठै-बैठे अगर आपकी मांसपेशियां अकड़ जाती हैं, तो सीट थोड़ी स्ट्रेच कर लीजिए। बॉडी का पॉश्चर देखें, उसे सही करें। फिटनेस के लिए ये भी बढिया ऑप्शन है।

This post has already been read 162682 times!

Sharing this

Related posts