मोबाइल फोन्स में हैं इंट्रस्ट तो अपनाये ये करियर कोर्सेस

मोबाइल फोन जरूरत के साथ ही दिन पर दिन हर पीढ़ी की पसंद बनता ही जा रहा हैं।हर किसी के पास आपको बेहतर से बेहतर मोबाइल फोन देखने को मिलते हैं। यह सब संभव हुआ हैं मोबाइल-वैल्यू एडेड सर्विस वैस की हाई स्पीड के डेवेलपमेंट से। जिसके कालिंग के अलावा भी गेमिंग, एम-कॉमर्स, इंटरनेट सफिंग, चेटिंग, वीडियो उपयोग, एसएमएस, एमएमएस आदि भी अच्छे से उपयोग किये जा सकते हैं। इसका विकास एम-वी, एटी प्रोफेशनल ही करते हैं। मिली रिपोर्ट के अनुसार आने वाले समय में कम से कम 1-1.5 लाख प्रोफेशनल्स की जरूरत इस क्षेत्र में पड़ेगी। जिससे नौकरी के अवसरो में भी इजाफा होगा। ऐसे उम्मीदवार जो मोबाइल फोन से जुड़ा करियर कोर्स करना चाहते हैं वे इन कोर्सेज को भी चुन सकते हैं…

कंटेंट डेवलपर:- कंटेंट डेवलपर का काम होता हैं क्रिएटिविटी का. कंटेंट डेवलपर को अपनी इमेजिनेशन के अनुसार सॉफ्टवेयर का निर्माण करना होता हैं जिससे की कंपनी के कॉपीराइट अधिकार सुरक्षित रहे.कार्य के अनुभव से आप कंटेंट एग्जिक्यूटिव, कंटेंट मैनेजर तथा जीएम तक के पदों तक जा सकते हैं।

टेक्नोलोजी प्लेटफॉर्म डेवलपर:- टेक्नोलोजी प्लेटफॉर्म डेवलपर का काम होता हैं टेलीकॉम कंपनियों और मोबाइल वैल्यू एडेड सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच सम्बन्ध स्थापित करना और उसे मैनेज करना. इसके अलावा सॉफ्टवेयर का इंस्टॉलेशन और नेटवकिंग के उपयोग से रिलेटेड काम भी टेक्नोलोजी प्लेटफॉर्म डेवलपर को करने होते हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपर:- सॉफ्टवेयर डेवलपर का काम होता हैं नई टेक्नोलॉजी को विकसित करना. किसी भी कंपनी में इनकी नियुक्ति सॉफ्टवेयर डेवलपर, मोबाइल गेम्स एप्लिकेशन टेस्टर्स/डेवलपर आईफोन, एंड्रॉयड एप्लिकेशन प्रोग्रामर के रूप में की जाती हैं।

ट्रेनिंगः- आप मोबाइल सेवाओं जैसे जीएसएम, सीडीएमए, डब्ल्यूसीबीएमए आदि की जानकारी के साथ नेटवर्क के विभिन्न तत्वों वॉयस, डेटा और ब्रॉडबेंड की जानकरी के लिए आप ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल वैल्यू एडेड सर्विस की डिजाइनिंग करने की ट्रेनिंग, ओरेकल, माइक्रोसॉफ्ट तथा यूनिक्स एडमिंस्ट्रेशन का एक्सपीरियंस और सी, सी प्लस प्सल और जावा का बेसिक नॉलेज, गेमिंग सॉफ्टवेयर की जानकारी और एनिमेशन और ग्राफिक्स में ट्रेंड हो सकते हैं।

This post has already been read 9375 times!

Sharing this

Related posts