गुतरेस ने वैश्विक स्तर पर पत्रकारों के खिलाफ हो रहे अपराधों की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने वैश्विक स्तर पर पत्रकारों के खिलाफ हो रहे अपराधों की निंदा की है। गुतरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने यह जानकारी दी है। 
दुजारिक ने बयान जारी कर कहा कि गुतरेस वैश्विक स्तर पर लगातार पत्रकारों और मीडियाकर्मियों के खिलाफ बढ़ते अपराधों को देखकर चकित हैं। 
बयान में यह भी कहा गया है कि हाल ही में मेक्सिकन पत्रकार जुलियो वालडीविया रोड्रिगुएज की हत्या इसकी मिसाल है कि वैश्विक स्तर पर पत्रकार किस तरह के कठिन और खतरनाक परिस्थितियों में काम करते हैं। गुतरेस ने इन सभी अपराधों की कड़ी निंदा करते हुए संबंधित प्रशासन से आह्वान किया कि वह सुनिश्चित करे कि इन मामलों की जांच हो और दोषियों को सजा मिले।
गुतरेस ने अपनी इस बात को भी दोहराया कि शांति, न्याय, विकास और मानवाधिकारों के लिए प्रेस की आजादी जरूरी है। कोई भी लोकतंत्र प्रेस की आजादी के बिना काम नहीं कर सकता है। जब मीडियाकर्मियों पर हमले होते हैं तो समाज को इसकी कीमत चुकानी पड़ती है। 
उल्लेखनीय है कि  न्यूयॉर्क आधारित एक एनजीओ की रिपोर्ट के अनुसार इस साल 17 पत्रकारों की मौत हुई है। इनमे से 11 की हत्या की गई है और अन्य खतरनाक असाइनमेंट कवर करते हुए मारे गए हैं। 

This post has already been read 431 times!

Sharing this

Related posts