Ranchi : राँची के बाजार में छा गया ‘सोनचिरैया’ ब्रांड का गुजिया और पेड़किया

Ranchi : नगरीय प्रशासन निदेशालय, नगर विकास एवं आवास विभाग, झारखंड के अधीन शहरी क्षेत्र में दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन(डे-एनयुएलएम) के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह की महिलाएं स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर हो रही हैं। इस दिशा में एक कदम और बढाते हुए “सोन चिरैया” ब्रांड के तहत इन महिलाओं ने तीज पर्व के पावन अवसर पर अपने हाथों से पूरी शुद्धता व पवित्रता के साथ देसी घी में तैयार गुजिया व पेड़किया को राजधानी राँची के बाजार में बिक्री के लिए पेश किया है।

और पढ़ें : रांची में वायरल फीवर से पीड़ित बच्चों की संख्या में तेजी, शिशु वार्ड फूल

गुजिया की बिक्री आज से दिनांक 11.09.2021 तक आम लोगों के लिए राजधानी राँची के 16 महत्वपूर्ण स्थानों-मोराबादी मैदान, हरमू मैदान, नेपाल हाउस, डोरंडा चौक, बिग बाजार मेन रोड, बिग बाजार कांके, रिलायंस डिजिटल (संध्या सिनेमा हॉल के पास) मेकॉन कॉलोनी, रिलायंस मार्ट कांके रोड, रिलायंस फ्रेश, चुटिया बहू बाजार, वी-मार्ट बिरसा चौक, रातू रोड दुर्गा मंदिर, न्यूक्लियस मॉल लालपुर, अटल स्मृति वेंडर मार्केट कचहरी और प्रोजेक्ट भवन धुर्वा में लगाए गए स्टॉल पर की जाएगी । इन सभी स्टॉलों पर उचित मूल्य पर विभिन्न प्रकार की गुजिया उपलब्ध है जैसे मावा गुजिया, मावा सूजी गुजिया और बेसन गुजिया इत्यादि। महिला समूहों द्वारा उत्पादित गुजिया की बिक्री के लिए अब फ्लिपकार्ट जैसे आनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध करवाया गया है, (https://www.flipkart.com/sonchiraiya-g01) होम डिलिवरी या अत्यधिक मात्रा में उपलब्ध करानें के लिए व्हाट्सप नंबर 7766817777 पर 24 घंटे पहले मैसेज अथवा कॉल कर के ऑर्डर किया जा सकता है।

इसे भी देखें : आदिवासी युवक को वाहन से घसीट कर मारने वाले के खिलाफ पुलिस ने की कार्रवाई

इसके अलावा इसी तरह से स्टॉल लगाकर पेड़किया व गुजिया की बिक्री रामगढ नगर परिषद, मानगो नगर निगम, कोडरमा नगर पंचायत आदि राज्य के विभिन्न नगर निकायों में भी की जा रही है। राँची में पेड़किया व गुजिया की विधिवत लॉन्चिंग विगत 25 अगस्त, 2021 को सोनचिरैया ब्रांड के तहत प्रथम प्रोडक्ट के रूप में की गई थी। इस मौके पर नगरीय प्रशासन निदेशालय की निदेशक विजया जाधव ने खुद पेडकिया व गुजिया बनाकर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का मनोबल बढाया था। शहरी क्षेत्र के महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं को स्वालंबी बनानें को लेकर उनके हूनर की ब्रांडिंग के लिए खुद राज्य सरकार नें कदम उठाया है। यहाँ उल्लेखनीय है कि देश भर के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के हाथों से तैयार उत्पादों की अब बाजार में ‘सोनचिरैया’ ब्रांड के नाम से ही बिक्री की जाएगी। यह ब्राड नेम केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने जारी किया है।

This post has already been read 19712 times!

Related posts