प्रोसेस इंजिनियरिंग में हैं शानदार करियर, जानें सबकुछ

युवा पीढ़ी बारहवीं के बाद शानदार करियर के लिए बहुत से एग्जाम और कॉलेजों में एंट्रेस टेस्ट देते है। लेकिन आज के समय में कोर्स ढूंढ़ना और उसमे जॉब आसानी से मिलना बहुत ज्यादा कठिन होता जा रहा है। लोगों में जॉब के लिए कंपीटिशन बढ़ गया है। आधुनिक समय में स्टूडेंट्स के बीच प्रोसेस इंजिनियरिंग कोर्स एक आकर्षक करियर ऑप्शन है। इस कोर्स से आप जल्दी अपनी एक अलग पहचान और कामयाबी हासिल कर सकते है। पेट्रोकेमिकल, ऐग्रिकल्चर, केमिकल, अडवांस्ड मटीरियल, फूड, मिनरल प्रोसेसिंग और फॉर्मासूटिकल इंडस्ट्रीज में प्रोसेस इंजिनियरिंग की जरूरत पड़ती है। इंडस्ट्री में प्रॉडक्शन से संबंधित काम प्रोसेस इंजिनियर को अंजाम देने पड़ते हैं।

काम

प्रोसेस इंजिनियर वे लोग होते हैं जिनके पास प्रोसेस इंजिनियरिंग में अंडरग्रैजुएट डिग्री होती है। प्रोसेस इंजिनियर मैन्युफैक्चरर्स के लिए केमिकल प्रोसेस का डिजाइन करने और उसके रखरखाव के लिए केमिस्ट्री के सिद्धांत का इस्तेमाल करते हैं।

प्रोसेस इंजिनियरिंग क्या है?

प्रोसेस इंजिनियरिंग में कच्ची सामग्रियों से प्रॉडक्ट हासिल करने का तरीका और प्रक्रिया शामिल होती है। प्रोसेस इंजिनियरिंग की मदद से कच्ची सामग्रियों को इस्तेमाल योग्य उत्पाद में बदला जाता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर बल्क प्रॉडक्ट प्रोसेस जैसे पेट्रोलियम की रिफाइनिंग, पानी की सफाई और सिंथेसिस के माध्यम से पेनिसिलिन की मैन्युफैक्चरिंग में होता है।

कोर्स और पात्रता

प्रोसेस इंजिनियरिंग में करियर शुरू करने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इस फील्ड में मास्टर कोर्स भी उपलब्ध हैं। बैचलर कोर्सों में बीटेक (केमिकल इंजिनियरिंग), बीटेक (मैन्युफैक्चरिंग इंजिनियरिंग) और बीटेक (इंडस्ट्रियल इंजिनियरिंग) शामिल हैं। इसमें दाखिला जेईई मेंस के आधार पर होता है।

मास्टर कोर्स

मास्टर कोर्सों में प्रोसेस इंजिनियरिंग में एमएससी, केमिकल इंजिनियरिंग में एमटेक, मेटालर्जिकल ऐंड मटीरियल्स इंजिनियरिंग में एमटेक और इंडस्ट्रियल इंजिनियरिंग में एमटेक शामिल हैं। इनमें दाखिला गेट परीक्षा के आधार पर होता है।

कौन कर सकता है कोर्स?

बैचलर कोर्स के लिए छात्रों का पीसीएम सब्जेक्ट्स के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। मास्टर कोर्स के लिए इंजिनियरिंग की संबंधित फील्ड में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएट डिग्री होना अनिवार्य है।

संस्थान

-इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, रूड़की

-इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, बॉम्बे

-इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, कानपुर

-नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, तिरुचिरापल्ली

-नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, सूरतखल

-बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड साइंस

एक प्रोसेस इंजिनियर की जिम्मेदारियां

-मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम के लिए प्रक्रियाएं तैयार करना और उनको बेहतर बनाना

-प्रक्रियाओं की क्षमता में बेहतरी के लिए नए रास्ते खोजना

-कंपनी के स्टैंडर्ड्स के मुताबिक समय पर परियोजना को पूरा करना

-रेकॉर्ड जमा करना और प्रक्रिया को लेकर रिपोर्ट तैयार करना

-वैसे अभिनव हल की तलाश करना जिससे उत्पादन में बेहतरी लाई जा सके

-उपकरणों का निरीक्षण, जांच और मरम्मत

वेतन

इस फील्ड में वेतन काफी आकर्षक है। शुरुआत में एक प्रोसेस इंजिनियर को 4 से 5 लाख रुपये सालाना मिलता है। सीनियर प्रोसेस इंजिनियर की औसत सालाना सैलरी 7 से 8 लाख रुपये है।

This post has already been read 1363 times!

Sharing this

Related posts