नानी-दादी की कहानियां एक क्लिक पर

तुम्हें कहानियां सुनना कितना पसंद है। दादी-नानी को तुम हमेशा इसलिए याद रखते हो, क्योंकि वे तुम्हें अच्छी-अच्छी परियों और राजा-महाराजाओं की कहानियां सुनाती हैं। लेकिन तुम्हें यह मौका तभी मिल पाता है, जब तुम्हारे स्कूल में छुट्टियां होती हैं और तुम अपनी दादी या नानी के घर जाते हो। आज तुम्हें एक ऐसा उपाय बता रहे हैं, जहां पर तुम्हें नानी-दादी की ढेर सारी कहानियां पढ़ने को मिल जाएंगी। हिन्दी स्टोरी नाम के इस एप्लिकेशन में हिन्दी की ढेर मनोरजंक कहानियां हैं। खास तुमको ध्यान में रखकर इस मोबाइल एप्लिकेशन में सभी कहानियां अपलोड की गई है। हिन्दी की सभी बेहतरीन कहानियां इस एप्लिकेशन में तुम्हें मिल जाएंगी।

सौ से ज्यादा कहानियां

इस एप्लिकेशन में सौ से भी ज्यादा हिन्दी कहानियां हैं। सभी कहानियों को अलग-अलग श्रेणी में डाला गया है ताकि तुम आसानी से अपनी मनपसंद कहानियां ढूंढ़ कर उसे पढ़ सकते हो। बात चाहे पंचतंत्र की कहानियों की हो या फिर अकबर-बीरबल की या फिर तेनालीराम की, सभी कहानियां तुम्हें यहां आसानी से मिल जाएंगी।

नैतिक शिक्षा का पाठ

इस एप्लिकेशन में ज्यादातर ऐसी कहानियां हैं, जो तुम्हारा मनोरंजन करने के साथ-साथ तुम्हें नैतिक शिक्षा देने का काम भी करती हैं। सभी कहानियां में कुछ न कुछ अच्छा संदेश देने की कोशिश की गई है। अगर तुम ध्यान से इन कहानियों को पढ़ोगे तो इन कहानियों में दिए जाने वाले नैतिक संदेश तुम्हें आसानी से समझ में आ जाएंगे। इन नैतिकताओं को तुम अपने जीवन में प्रयोग में लाकर काफी अच्छे इंसान बन सकते हो।

बिना इंटरनेट कनेक्शन पढ़ो कहानी

इस एप्लिकेशन की सबसे बड़ी खासियत है कि यह बगैर इंटरनेट के चलता है। एक बार इंटरनेट ऑन करके तुम इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल कर लोगे तो उसके बाद इसे चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। जब भी तुम्हारा दिल करे, तुम स्मार्टफोन या टैबलेट पर इस एप्लिकेशन को ऑन करके इसमें दी गई कहानियों का लुत्फ उठा सकते हो।

…पढ़ाई से समझौता नहीं

इस एप्लिकेशन को तुम इसी शर्त पर इंस्टॉल करोगे कि इससे तुम्हारी पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी। जब तुम्हारे पास खाली समय होगा तभी तुम कहानियां पढ़ना। एक बात ध्यान रखना कि एक दिन में एक ही कहानी पढ़ना और उसमें बतायी गयी बातों को अपने जीवन में ढालने की कोशिश करना। ऐसा नियमित करने से तुम्हारी नैतिक शिक्षा मजबूत होगी और तुम कहानी लिखना भी सीख सकते हो।

This post has already been read 2393 times!

Sharing this

Related posts