गुड़ को दें चीनी की जगह, मिलेंगे लाजवाब फायदे

चाय के प्रेमी अक्सर तेज मीठे वाली चाय पीना ही पसंद करते हैं। बहुत कम ऐसे लोग होंगे जो कम मीठे वाली चाय पीते हैं। अगर आप भी मीठी चाय पीने के शौकीन हैं तो चीनी की जगह आज ही चाय में गुड़ डालना शुरु कर दें। इससे न केवल चाय का स्वाद बढ़ेगा बल्कि चीनी के सेवन से शरीर को पहुंचने वाले नुकसान से भी आप बच जाएंगे। तो चलिए जानते हैं भला गुड़ किस तरह गुड़, चीनी खाने से बेहतर है…

गुड़ में पाए जाने वाले जरुरी तत्व

चीनी कैमिकल प्रोसेस के जरिए तैयार की जाती है। जिस वजह से इसका ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में जरुरी है चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। गुड़ खाने से शरीर को कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और कॉपर मिलता है। जिससे शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं।

सर्दियों में फायदेमंद गुड़

सर्दियों में आपका शरीर को गर्म चीजों की जरुरत होती है। ऐसे में गुड़ खाने से आपका शरीर गर्म रहता है।

मजबूत हड्डियां

गुड़ में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। छोटे बच्चों को बचपन से ही गुड़ खाने की आदत डालें, इससे उनकी हड्डियों का विकास तेजी से होगा।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद

गुड़ में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे गुण होते हैं जो शरीर में खून की कमी दूर करने में मददगार रहते हैं। गुड़ खाने से शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स बनते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। निरंतर गुड़ के सेवन से गर्भावस्‍था के दौरान बीमारियों और एलर्जी से लड़ने में मदद मिलती है।

नार्मल ब्लड प्रेशर

चीनी के सेवन से जहां आपका ब्लड प्रेशर लेवल बिगड़ता है वहीं गुड़ खाने से शरीर का ब्लड प्रेशर नार्मल होता है।

प्रदूषण से बचाव

अगर आप दिन ऑफिस बैठने की जगह दिन भर सड़कों पर गुजरता है तो आपने अंदर गए प्रदूषण की सफाई करने के लिए रोज 1 टुकड़ा गुड़ खाएं। गुड़ के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शरीर में मौजूद सभी तरह के किटाणु और प्रदूषित तत्वों को खत्म करने का काम करते हैं।

पेट के लिए फायदेमंद

गुड़ आपके शरीर के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। इसके रोजाना सेवन से जहरीले पदार्थ आपके शरीर से युरीन के जरिए बाहर निकल जाते हैं। जिससे आप लाइट एंड हेल्दी फील करते हैं। गुड़ खाने से आपको कभी कब्ज की प्रॉबल्म नहीं होती। जिससे आप एक नहीं कई बिमारियों से बचे रहते हैं।

इन सबके साथ-साथ गुड़ खाने से आपका ब्रेन स्ट्रांग होता है, आपकी आंखों की रोशनी लंबे समय तक बरकरार रहती है साथ ही सर्दियों के दौरान होने वाले सर्दी जुकाम से भी आप बचे रहते हैं।

This post has already been read 650 times!

Sharing this

Related posts