बाॅडी को फिट बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

अच्छी सेहत होना किसी खजाने से कम नहीं, अगर आप अच्छी सेहत की बेताज बादशाह हैं तो आधी से ज्यादा दिक्कतें तो यूं ही खत्म हो जाती है। लेकिन अच्छी सेहत पाना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन कुछ लोग सेहत बनाने के लिए शॉर्टकट अपनाते हैं और जो उनके ऊपर बुरा असर भी डालता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही बातें जो आपको सेहतमंद बनाने के साथ-साथ आपको स्ट्रॉन्ग मसल्स बनाने में भी मदद करेगी…

कैलोरी की मात्रा:- मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए सबसे पहले अपनी कैलोरी की मात्रा को बढ़ाएं क्योंकि जब आप कसरत करेंगे तो उसके लिए आपको कैलोरी की जरुरत पड़ेगी। ध्यान रहे कि आपको जितनी कैलोरी की जरुरत है उससे ज्यादा कैलोरी ना खाएं और किसी अच्छे स्वास्थ्य सलाहकार से बात करें।

कंपाउंड एक्सर्साइज:- इस एक्सर्साइज में एक से अधिक मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है। कंपाउंड एक्सर्साइज सबसे बढ़िया एक्सर्साइज है मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए। इसमें मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए वजन और तारों का उपयोग होता है।

मॉर्निंग एक्सर्साइज:- सुबह एक्सर्साइज करने के बहुत फायदे होते हैं। जब आप सुबह खली पेट कसरत करते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों ज्यादा मजबूत बनाती हैं।

डाइजेस्ट्वि एन्जाइम:- जब आपको अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाना हो तो, आपको वैसा ही भोजन भी खाना होगा जो आपके शरीर को ताकत दे। क्यों कि आप एक्सर्साइज कर रहे हैं इसलिए आपको ऐसा भोजन खाना चाहिए जिसमें ज्यादा पोषक तत्व मजूद हों।

ज्यादा पानी पियें:- खूब पानी पिएं। अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। काम से काम दिन में 10-20 गिलास पानी पियें।

पालथी मार कर बैठना:- पालथी मार कर बैठना मांसपेशियों को मजबूत बनाने में बहुत सहायक है, लेकिन अगर आप गलत तरीके से बैठे तो आपके घुटनों में समस्याएं हो सकती हैं।

डेडलिफ्ट्स करें:- डेडलिफ्ट्स मांसपेशियों को मजबूती देने में मदद करती हैं, इसमें रोज वजन उठाया जाता है। मांसपेशियों को मजबूत बनाने में वजन उठाना बहुत जरुरी है।

प्रोटीन:- मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। जिम जाने वाले लोगों को मांसपेशियों की काफी कसरत करनी पड़ती हैं, इसे ध्यान में रखते हुए प्रोटीन अधिक लेना चाहिए। अंडे, चिकन, मछली, स्प्राउट्स और दालें आदि का सेवन करें। सप्लीमेंट आदि से अच्छा है कि प्राकृतिक स्रोतों का सेवन करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। इसके साथ ही नारियल का पानी भी फायदेमंद।

व्यायाम के बाद खाना:- कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन मांसपेशियों की मजबूती के लिए अच्छे होते हैं। कार्बोहाईड्रेट अमीनो एसिड बनता है जिसे इंसुलिन बनता है और इसे मांसपेशियों को ताकत मिलती है।

नींद:- आपके शरीर को कम से कम आठ घंटे की नींद की जरुरत है, जिसे आप दूसरे दिन के उसी जोश के साथ व्यायाम कर सके।

फैट:- आहार में जरूर लें फैट हमारे लिए बहुत जरुरी है इसमें आप नट्स और फिश खा सकते हैं जो आपको शक्ति देगीं।

कार्डियो:- कार्डियो को भी अपने व्यायाम में शामिल करें इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी।

This post has already been read 1023 times!

Sharing this

Related posts