अपने गैजट्स को क्लीन रखने के लिए अपनाएं ये 7 चीजें

टेक्नॉलजी के इस युग में हम नियमित रूप से बहुत सारे गैजट्स का इस्तेमाल रोज करते हैं। रेग्युलर यूज करने से उन गैजट्स में फिंगरप्रिन्ट्स, डस्ट पार्टिकल्स जैसी बहुत सी चीजें लग जाती हैं जिनकी वजह से गैजट्स ठीक से काम नहीं कर पाते। करन बजाज और हितेश राज भगत बता रहें कुछ शानदार और बेहद सस्ती चीजों के बारे में जिनका यूज करके आप अपने गैजट्स को क्लीन और सेफ रख सकते हैं। आगे की स्लाइड पर देखें ऐसे ही कुछ बेहतरीन उपाय …

स्क्रीन वाइप्स:- हम घर में टीवी, फोन, टैबलेट, लैपटॉप और कम्प्यूटर जैसी चीजें यूज करते हैं। इनकी स्क्रीन पर डस्ट और धब्बे पड़ जाने की वजह से इनको यूज करने का हमारा एक्स्पीरियंस अच्छा नहीं रहता, इसलिए जरूरी है कि समय समय पर इनकी सफाई होती रहे। आप स्क्रीन वाइप्स का यूज करके अपनी स्क्रीन को साफ रख सकते हैं। मार्केट में मात्र 500 रुपए में वाइप्स का एक अच्छा बॉक्स खरीद सकते हैं। स्क्रीन वाइप्स एक विशेष प्रकार का फॉर्म्युलेटेड सलूशन होता है जो स्क्रीन को बहुत ही कम समय में साफ कर देता है।

स्क्रीन क्लीनिंग किट:- डस्ट पार्टिकल्स के अलावा भी हमारे टच स्क्रीन डिवाइसेज पर फिंगरप्रिंट और छोटे छोटे धब्बों जैसी बहुत सी परेशानियां आती हैं। किसी कपड़े या टिसु का यूज करके इन्हें साफ करने से स्क्रीन पर छोटे छोटे स्क्रैच पड़ जाते हैं। आप मात्र 150 रुपए में एक स्क्रीन क्लीनिंग किट खरीद सकते हैं। इस किट में माइक्रोफाइबर क्लॉथ के साथ स्क्रीन क्लीनिंग लिक्विड होता है, जिससे सभी प्रकार की स्क्रीन्स को आसानी से साफ किया जा सकता है। ध्यान रखें कि पैक पर दिए गए निर्देशों का ठीक प्रकार से पालन हो।

एयर ब्लोअर्स:- कम्प्यूटर कैबिनेट के अन्दर बहुत तरह के फालतू के कॉम्पोनेंट्स चले जाते हैं। यहां तक कि अगर आपका कैबिनेट पूरी तरह से बंद है फिर भी डस्ट पार्टिकल्स उसमें चले जाते हैं जिनकी वजह से आपका कम्प्यूटर ठीक से काम नहीं करता है। आप 300 से 800 रुपए तक में एक अच्छा एयर ब्लोअर खरीद सकते हैं। इसकी मदद से आप बेहद आसानी से अपने कैबिनेट से डस्ट निकाल सकते हैं। इसका यूज करते समय अपनी आंख, नाक और मुंह को ढ़ककर रखना बेहतर होगा। साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इसे मदरबोर्ड के ज्यादा नजदीक ना ले जाया जाए। सीपीयू के साथ साथ आप एयर ब्लोअर्स का यूज करके सेट टॉप बॉक्स, की-बोर्ड, ऐंप्लिफायर्स, मेगिंग कंसोल्स और मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर्स को भी साफ कर सकते हैं।

कैमरा ब्लोअर:- किसी भी कैमरे का इमेज सेंसर उसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। अच्छी फोटोज के लिए इमेज सेंसर का साफ होना बेहद जरूरी है। इमेज सेंसर पर डस्ट पार्टिकल्स के आ जाने से इमेज पर धब्बे पड़ जाते हैं। बार बार लेंस बदल कर यूज करने से भी इमेज सेंसर पर डस्ट आ जाती है। कुछ डीएसएलआर इनबिल्ट सेंसर क्लीनिंग सिस्टम के साथ आते हैं लेकिन वे हमेशा इफेक्टिव नहीं रहते। आप कैमरा ब्लोअर का यूज करके आसानी से इमेज सेंसर की सफाई कर सकते हैं। इसका यूज करते समय ध्यान रखें कि ब्लोअर का नोजल इमेज सेंसर को टच न करे। आप मात्र 300 रुपए में एक अच्छा इमेज ब्लोअर खरीद सकते हैं।

लेंसपेन:- अपने कैमरे के लेंस को साफ रखने के लिए हर कैमरा ओनर को अपने पास लेंसपेन रखना चाहिए। यह एक हैंडी टूल है। इसका इस्तेमाल डीएसएलआर के साथ साथ सीडी और स्मार्टफोन के कैमरे के लेंस को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है। इसमें दिया गया ब्रश, लेंस के साथ साथ लेंस का बॉडी को भी साफ करता है। लेंसपेन का यूज करके टेलिस्कोप्स और माइक्रोस्कोप्स के लेंस को भी साफ किया जा सकता है। बेहतर क्लीनिंग के लिए इसे सेंटर से बाहर की ओर सर्कुलर मोशन में मूव करें। एक अच्छा लेंसपेन 300 रुपए के आसपास मिल जाता है।

साइबर क्लीन:- साइबर क्लीन एक क्लीनिंग कंपाउंड है जिसका यूज करके आप 99.9ः हार्मफुल जर्म्स को खत्म कर सकते हैं। जेली की तरह लगने वाले इस मटीरियल से आप की-बोर्ड और मोबाइल कीपैड की सफाई भी कर सकते हैं। सबसे खास बात सह है कि इस मटीरियल का यूज करने के बावजूद आपके हाथ पूरी तरह से साफ रहते हैं। 300 रुपए में इसका एक पैकेट खरीदा जा सकता है।

कम्प्रेस्ड एयर कैन्स:- अगर आप एयर ब्लोअर नहीं खरीदना चाहते हैं तो कम्प्रेस्ड एयर कैन आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यह एक स्प्रे पेंट के बॉक्स के जैसा दिखाई देता है। आप इसे मात्र 300 रुपए में खरीद सकते हैं।

This post has already been read 1125 times!

Sharing this

Related posts