अंतरिक्ष में पहली बार हुई आइसक्रीम पार्टी, एस्ट्रोनॉट ने स्पेस स्टेशन पर मनाया 50वां जन्मदिन

एलन मस्क की कंपनी ने एक दशक से भी कम समय में 23 बार अंतरिक्ष में जरूरी सामान और उपकरणों की डिलीवरी की है

वॉशिंगटन। नासा की अंतरिक्ष यात्री मेगन मैकार्थर का 50वां जन्मदिन बेहद खास रहा। जिंदगी के 50 साल पूरे होने का जश्न उन्होंने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर आइसक्रीम पार्टी कर मनाया, जो स्पेसएक्स के ड्रैगन कार्गो शिप ने पहुंचाई थी। यह स्पेसएक्स की अब तक की सबसे बड़ी कार्गो डिलीवरी थी।

और पढ़ें : International News सऊदी अरब में एयरपोर्ट पर ड्रोन से हमला, 24 घंटों में दूसरा हमला

एलन मस्क की कंपनी ने एक दशक से भी कम समय में 23 बार अंतरिक्ष में जरूरी सामान और उपकरणों की डिलीवरी की है। डिलीवरी के बाद अपने 50वें जन्मदिन के मौके पर मैकार्थर ने कहा कि इससे पहले किसी ने मेरे लिए मेरे जन्मदिन पर स्पेस शिप नहीं भेजा था। अंतरिक्ष यात्री ने कहा कि एक्सपीडिशन 65 के चालक दल के साथियों के साथ बर्थडे डिनर शानदार था।

उन्होंने कहा कि मैं दुनियाभर के परिवार, दोस्तों और स्पेस फैन्स से मिलने वाली शुभकामनाओं से बेहद खुश हूं। मैं 50 साल की हो गई हूं लेकिन फिलहाल एक भाग्यशाली लड़की की तरह महसूस कर रही हूं।

इसे भी देखें : Video रेडिसन ब्लू के द ग्रेट कबाब फैक्टरी लेकर आया है आदाब लखनऊ फ़ूड फेस्टिवल

मैकआर्थर उन सात अंतरिक्ष यात्रियों में से एक हैं, जो फिलहाल पृथ्वी से 260 मील की दूरी पर आईएसएस में रह रही हैं। वह एक्सपीडिशन 65 के हिस्से के रूप में अप्रैल में स्टेशन पर पहुंची थीं। उन्होंने स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन एंडेवर पर आईएसएस के लिए उड़ान भरी थी। उनके साथ नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किम्ब्रू, ईएसए के टॉमस पेस्केट और जेएएक्सए के अकिहिको होशाइड भी आईएसएस के लिए रवाना हुए थे।

स्पेस एक्स ने चींटियों, एवोकाडो और मानव आकार की रोबोटिक भुजा की एक खेप को रविवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर भेजा था। फाल्कन रॉकेट ने नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र से तड़के उड़ान भरी। यह यान 4,800 पाउंड (2,170 किलोग्राम) से अधिक आपूर्ति एवं प्रयोग संबंधी सामग्री और अंतरिक्ष केंद्र के सात अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एवोकाडो, नींबू, आइसक्रीम, ताजा भोजन लेकर रवाना हुआ था।

This post has already been read 25573 times!

Related posts