क्या आपको पता है मांसपेशियां के लिए क्यों जरुरी है प्रोटीन…

मांसपेशियों को मजबूत बनाने प्रोटीन सबसे जरुरी है। वहीं एक अध्ययन के अनुसार 71 फीसदी भारतीयों की मांसपेशियां कमजोर हैं। एक अध्ययन में यह भी पाया गया था कि करीब 84 फीसदी शाकाहारी और 65 फीसदी मांसाहारी लोगों के आहार में प्रोटीन की काफी कमी है। इससे पता चलता है कि कई लोगों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पा रहा है, जिस कारण लोगों की मांसपेशियां कमजोर होती जा रही हैं।

और पढ़ें : नन्हें बच्चे भी हो रहे मोबाइल के आदी, उन्हें दोबारा ऐसे लगाएं पढ़ाई पर…

Advertisement

प्रोटीन सप्लीमेंट लेने की जरूरत

मांसपेशियां कमजोर होती जा रही हैं तो एक समय ऐसा आएगा कि आप एनर्जेटिक नहीं रह पाएंगे, जिससे किसी भी काम को करना आपके लिए खासा मुश्किल हो जाएगा। ऐसी हालत में हाइड्रोलाइज्ड युक्त प्रोटीन सप्लीमेंट शरीर में प्रोटीन की कमी दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

शरीर के लिए जरूरी है प्रोटीन

कई लोगों को लगता है कि प्रोटीन की जरूरत सिर्फ बॉडी बिल्डर को होती है, लेकिन इस रिसर्च के बाद साबित हो गया है कि प्रोटीन हर तरह के शरीर के लिए जरूरी है। अनुसंधानकर्ताओं ने ये भी कहा कि कई लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं होती है कि उन्हें कितने प्रोटीन की जरूरत है और ना उन्हें इस बात की जानकारी होती है कि शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण किस तरह का असर पड़ता है। इस वजह से लोगों की मांसपेशियां तेजी से कमजोर हो रही हैं। लोगों को अपनी डाइट में 10 से 14 ग्राम प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है।

इसे भी देखें : भगवान बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को ‘जन-जातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा

Advertisement

व्यायाम करें

प्रोटीन युक्त डायट के साथ अगर आप क्रंचेज, पुशअप्स, रनिंग, स्ट्रेचिंग करते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियां को ताकतवर बना सकते हैं।

दूध, दाल और मछली का सेवन

मांसपेशियां को सही तरीके से मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है पर प्रोटीन के साथ-साथ शरीर के लिए मिनरल, विटमिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स की भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके लिए खाने में दूध, दाल और मछली का सेवन अधिक करें। साथ ही केक, बिस्किट वगैरह खाने से जितना हो सके बचें। अपनी डायट में गेंहू, हरी सब्जियां और फल भी शामिल करें।

This post has already been read 18246 times!

Related posts