दलित समाज हमारे अभिन्न अंग हैं : रामेश्वर उरांव

रांची। झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि दलित समाज हमारे अभिन्न अंग है। इनके सहयोग के बिना हम राज्य के विकास की कल्पना नहीं कर सकते। उरांव सोमवार को पार्टी कार्यालय में आयोजित प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग की बैठक में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति विभाग विधानसभा चुनाव में तीन सीटें दी गई, लेकिन एक भी नहीं जीत पाये। आने वाले समय में यह देखना आवश्यक होगा कि किस प्रकार बेहतर ढंग से काम किया जा सके। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति विभाग को यह विशेष जिम्मेदारी सुनिश्चत करनी होगी कि दलित समाज की समस्याओं का निदान किस प्रकार किया जा सके। उनकी समस्याओं को सुनकर सरकार के संज्ञान में लाना है और सरकार उनकी समस्याओं का प्राथमिकता के तौर पर समाधान करेगी। 

अखिल भारतीय कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के उपाध्यक्ष और पूर्व सांसद बृजलाल खाबरी ने कहा कि झारखंड में अनुसूचित जाति विभाग का  पुनर्गठन करना है। नये अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर प्रदेश अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष का मनोनयन कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह वह विभाग है जो अछूत माना जाता है। अछूत की प्रथा अगर खत्म हो जायेगी तो कांग्रेस मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि देश में गरीबी और अमीरी का झगड़ा है। वह घर में भी है, समाज में भी है, देश में भी है और दलों में भी है। उन्होंने कहा कि जब तक आपके अंदर एकता नहीं होगी, तब तक आप पहचाने नहीं जायेंगे। जिस दिन आप ताकतवर हो जायेंगे, उसी दिन आपको सभी बुलाने लेगेंगे।

This post has already been read 207 times!

Sharing this

Related posts