क्रिकेट मैच फिक्सिंग: संजीव चावला को 12 दिन की पुलिस रिमांड पर

नई दिल्ली। दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने क्रिकेट मैच फिक्सिंग के आरोपी संजीव चावला को 12 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। लंदन से प्रत्यर्पण पर लाने के बाद दिल्ली पुलिस ने उसे एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट सुधीर सिरोही की कोर्ट में पेश किया।

दिल्ली पुलिस ने 14 दिनों के लिए पुलिस हिरासत की मांग करते हुए कोर्ट को बताया कि संजीव चावला से पूछताछ के बाद मैच फिक्सिंग की बड़ी साजिश का खुलासा होने की उम्मीद है। संजीव चावला पर आरोप है कि उसने फरवरी-मार्च 2000 में दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के समय दक्षिणी अफ्रीकी खिलाड़ी हैंसी क्रोनिए के साथ मिलकर मैच फिक्सिंग को अंजाम दिया था। क्रोनिए की मौत 2002 में एक विमान दुर्घटना में हो गई थी।

इस मामले में दिल्ली पुलिस ने जून 2002 में चार्जशीट दाखिल की थी जिसमें क्रोनिए और संजीव चावला का नाम बतौर आरोपित था। दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच 16 फरवरी 2000 से लेकर 20 मार्च 2000 तक मैच खेले गए थे। मैच फिक्सिंग का भंडाफोड़ अप्रैल 2000 में तब हुआ जब दिल्ली पुलिस ने हैंसी क्रोनिए और संजीव चावला के बीच बातचीत को इंटरसेप्ट किया था। हैंसी क्रोनिए पर आरोप है कि उसने मैच हारने के लिए बुकी संजीव चावला से पैसे लिए थे। चावला पर अगस्त 1999 में इंग्लैंड के दो खिलाड़ियों को पैसे ऑफर करने का आरोप है।

This post has already been read 508 times!

Sharing this

Related posts