लिवर को खराब कर सकता है कोरोना वायरस, इस तरह रखें इसका ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना का कहर हर इंसान के सर पर मंडरा रहा है। कोरोना के दौर में अस्पताल प्रेग्नेंट लेडी से लेकर सामान्य बीमारियों के मरीजों का इलाज तब तक नहीं करते हैं, जब तक मरीजों के पास कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट नहीं होती है। कोरोना का कहर आपके कई महत्वपूर्ण अंगों को भी खराब कर सकता है। एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि कोरोना लिवर को भी खराब कर सकता है। कोरोना के कहर से बचने के लिए हमें लिवर की देखभाल करनी चाहिए।

लिवर हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारे शरीर के लिए 500 से भी अधिक काम करता है, जिनमें खाना पचाना, शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकालना, शरीर को एनर्जी देना, बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करना आदि शामिल हैं। अगर आप चाहते हैं कि कोरोना के इस दौर में आपका लिवर ठीक से काम करें और आप तंदुरुस्त रहें तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारें में बताते हैं, जिनसे आपका लिवर तंदुरुस्त रह सकता है।

पालक और गाजर-लीवर की कमजोरी दूर करने के लिए पालक और गाजर का जूस मिलाकर पीएं। इस उपाय से लीवर की अनेक बीमारियां जल्द ठीक हो जाती हैं। हल्दी एंटी सेप्टिक गुणों से भरपूर होती है, जो लिवर पर रामबाण की तरह असर करती है। रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से लिवर की कमजोरी खत्म हो जाती है और उसे ताकत मिलती है।

अमृत है आंवला- विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत अगर कुछ है तो वो आंवला ही है। यह आंखों, बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ ही लिवर के लिए भी बहुत अच्छा होता है। कई शोध में भी यह साबित हो चुका है कि आंवले में लिवर को सुरक्षित रखने वाले सभी तत्व मौजूद होते हैं।

This post has already been read 3579 times!

Sharing this

Related posts