कोरोना वैक्सीन की खेप पहुंची, उप मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर वितरण केंद्र में वैक्सीन भेजी

अहमदाबाद : पुणे के सीरम कोरोना वैक्सीन की खेप अहमदाबाद पहुंच गयी है। उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल हरी झंडी दिखाकर इसे वितरण केंद्रों के लिए रवाना किया। गुजरात के लिए कुल 5 लाख 60 हजार सीरम कोवाशील्ड वैक्सीन आ चुकी है। अहमदाबाद, गांधीनगर और भावनगर के लिए 2 लाख 76 हजार। जिसमें अहमदाबाद के लिए 1 लाख 8 हजार वैक्सीन आएंगे। जिसे अहमदाबाद हवाई अड्डे से असारवा सिविल अस्पताल में टीकाकरण के भंडारण के लिए ले जाया जाएगा। जबकि गांधीनगर के लिए गांधीनगर सिविल अस्पताल में ले जाया जाएगा।
कोरोना वैक्सीन की पहली खेप मंगलवार सुबह पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से अहमदाबाद एयरपोर्ट पर सुबह 10.30 बजे पहुंची। कोविशिल्ड वैक्सीन के 23 बक्से आज गुजरात पहुंच गए हैं। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल एयरपोर्ट पर मौजूद थे। वैक्सीन के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा और वैक्सीन असारवा सिविल अस्पताल  और गांधीनगर तक पहुंचाई जाएगी। पहली खुराक 16 जनवरी से 4.33 लाख लोगों को दी जा रही है। राज्य के 287 बूथों पर फ्रंटलाइन वारियर्स का टीकाकरण किया जाएगा। पहले चरण की लागत भारत सरकार द्वारा वहन की जाएगी। हवाई अड्डे पर पुलिस की चुस्त व्यवस्था की गई है। जेसीपी गौतम परमार, डीसीपी, एसीपी और पीआई सहित अधिकारी हवाई अड्डे पर मौजूद हैं।
प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद और राजकोट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ और सफाईकर्मियों के साथ बातचीत करेंगे। आज सुबह से ही वैक्सीन के आने की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है। टीकाकरण कार्यक्रम के लिए राज्य में छह क्षेत्रीय केंद्र भी बनाए गए हैं। अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट में कौन से केंद्र स्थापित किए गए हैं, इतना ही नहीं, सूरत, भावनगर और गांधीनगर में भी केंद्र स्थापित किए गए हैं। लेकिन वर्तमान में पहली खेप मुख्य केंद्र से जिलों को भेजी जाएगी। चार लाख से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, छह लाख से अधिक फ्रंटलाइन कार्यकर्ता, जिनमें पुलिस, सफाईकर्मी और कोविड में प्रत्यक्ष ड्यूटी पर शामिल हैं, उन्हें वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी।

This post has already been read 875 times!

Sharing this

Related posts