अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस न समर्थन में और न विरोध में

नई दिल्ली । कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने मंगलवार को लोकसभा में अनुच्छेद 370 पर समर्थन और विरोध के सवाल पर स्पष्ट उत्तर नहीं देते हुए कहा कि काले (न) और सफेद (हां) के बीच भी ग्रे के कई रूप मौजूद होते हैं। उन्होंने अपनी बात कहने के लिए अंग्रेजी की पुस्तक ‘50 शेड्स ऑफ ग्रे’ का जिक्र किया, जिसको लेकर वह सोशल मीडिया पर ट्रेंड भी हुए।

मनीष तिवारी ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर पर सरकार की ओर से पेश संकल्प और विधेयक पर चर्चा के दौरान सरकार के कदमों के कानूनी और वैधानिक पक्षों पर सवाल उठाए। इस दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने पूछा कि अनुच्छेद 370 पर सरकार के फैसले का उनकी पार्टी समर्थन करती है या विरोध करती है। इस पर तिवारी ने कहा, ‘‘अंग्रेजी की एक किताब है… हर चीज काली या सफेद नहीं होती। देअर आर 50 शेड्स ऑफ ग्रे इन बिटविन।’’ 

कांग्रेस नेता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का अलग संविधान है। सरकार के इस फैसले से उस संविधान का क्या होगा, क्या सरकार उसे खारिज करने के लिए भी विधेयक लाएगी। उन्होंने कहा कि अभीतक केन्द्र शासित प्रदेश राज्य बनते थे, यह पहली बार है कि राज्य केन्द्रशासित प्रदेश बन रहा है। यह भारत के संघीय ढांचे पर हमला है। उन्होंने कहा कि बिना राज्य की विधानसभा की अनुमति के सरकार अनुच्छेद 370 नहीं हटा सकती।

This post has already been read 2168 times!

Sharing this

Related posts