International : चीन कर रहा है खिलौनों पर हानिकारक केमिकल का प्रयोग,अमेरिका में चीनी खिलौनों पर बैन,जाने पूरी खबर

International : अमेरिका ने चीन में बने खिलौनों पर रोक लगा दी है। प्रशासन का कहना है कि, इन खिलौनों पर हानिकारक केमिकलो का उपयोग हुआ है, जो कि बच्चों के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है! यूएस कस्टम बॉर्डर प्रोडक्शन ने या चेतावनी जारी की है, कि जब आप बच्चों के लिए ऑनलाइन खिलौना खरीद रहे तो उस समय आप सतर्क रहें! इससे पहले कुछ खिलौनों को जप्त करके उनका जांच किया गया था, जिनमें केडियम, बेरियम और लेड की कोटिंग पाई गई थी!

और पढ़ें : Business : क्रिप्टोकरंसी की कीमतों में तेजी, 55 हजार के पार बिटकॉइन, जाने कैसे

सीसा, कैडमियम, बेरियम का जरूरत से ज्यादा हुआ उपयोग
16 जुलाई को अमेरिका ने इन खिलौनों की शुरुआती जांच की थी, जिसके बाद इन्हें लैब भेज दिया गया था, इसमें सामने आया है कि खिलौनों में मानक से ज्यादा रासायानिक पदार्थों का प्रयोग किया गया है। अमेरिका ने जिन चीनी खिलौनों की खेप को जब्त किया है, उनमें सीसा, कैडमियम, बेरियम जैसे रासायनिक पदार्थों का जरूरत से ज्यादा प्रयोग किया गया है।

इसे भी देखे : देखिये इस पुलिसवाले ने की सारी हदें पार

सात बक्सों से आ रहे थे खिलौने
इन सभी में खिलौने भरे पड़े हैं। खिलौनों की खेप में 295 पैकेट ‘लगोरी 7 स्टोन’ गेम के भी हैं। यह खेल भारत में काफी लोकप्रिय है। अमेरिका ने चीन के सात बक्सों को जब्त किया है। इसे भारत में पिट्ठू या फिर सतोलिया कहा जाता है। अमेरिका ने आगाह किया है कि खिलौनों की ऑनलाइन खरीद करते वक्त सावधान रहने की जरूरत है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुकपेज पर लाइक करें,खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें. Avnpost.Com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें

This post has already been read 28567 times!

Related posts