बच्चा है शैतान तो ये टिप्स आएंगे पैरंट्स के काम

कई पैरंट्स यह शिकायत करते दिख जाते हैं कि उनके बच्चे बहुत शैतान हैं जिस वजह से वह न सिर्फ परेशान हो जाते हैं बल्कि कहीं जा भी नहीं पाते। उनकी शैतानी कम करने के लिए कई बार माता-पिता हाथ भी उठाते हैं लेकिन यह करना सही नहीं है। इसका बच्चे पर गलत प्रभाव पड़ता है। शैतान बच्चे को पैरंट्स कैसे संभालें इसमें कुछ टिप्स बहुत काम आ सकते हैं।

क्या वह सच में शैतान है? कई स्टडीज में यह सामने आ चुका है कि ज्यादातर बच्चे शैतानी अपने पैरंट्स का अटेंशन पाने के लिए करते हैं। दोनों पैरंट्स वर्किंग हों और बच्चे पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाए तो उस स्थिति में बच्चा ज्यादा शैतानी करने लगता है। माता-पिता को यह परेशान या गुस्सा दिला सकता है लेकिन बच्चा शैतानी क्यों कर रहा है इसकी वजह समझना भी बेहद जरूरी है।

रिऐक्ट न करें अगर बच्चा अटेंशन पाने के लिए शैतानी कर रहा है तो उस पर ध्यान न दें। हालांकि इसका ध्यान रखें कि वह खुद को या अन्य चीजों को नुकसान न पहुंचा रहा हो। इसकी जगह जब वह कोई अच्छी चीज करे तब उसे पूरा अटेंशन देने के साथ ही तारीफ करें। इससे बच्चा भी अच्छे काम करने पर ज्यादा ध्यान देगा।

हाथ न उठाएं हाथ उठाना हर चीज का हल नहीं होता है। बच्चा शैतानी कर रहा है तो उसे समझाएं। मारपीट करेंगे तो उस समय तो शायद वह रोकर शैतानी करना बंद कर दे लेकिन इसका उसकी मानसिक स्थिति पर बहुत असर पड़ेगा। वह आपसे भी दूर हो सकता है या फिर बार-बार मारपीट से उसमें आपके लिए सम्मान कम हो जाएगा।

प्यार से समझाएं बच्चे को प्यार से समझाएं कि वह शैतानी या इस दौरान जो चीजें कर रहा है वह क्यों गलत हैं। माना कि बच्चा इससे जल्दी नहीं मानेगा, लेकिन हार मत मानिए। बच्चे को प्यार से समझाना ही सबसे अच्छा तरीका है।

बच्चे को करें बिजी बच्चे को किसी न किसी ऐक्टिविटी में बिजी रखें। बच्चे नई चीजें ट्राई करना काफी पसंद करते हैं। वे ऊर्जा से भरे होते हैं ऐसे में उन्हें खेल-कूद ज्यादा पसंद आता है। उन्हें किसी ऐक्टिविटी क्लास में डालें जिससे उनकी ऊर्जा का इस्तेमाल होने के साथ ही उन्हें कुछ नया सीखने को भी मिलेगा।

This post has already been read 908 times!

Sharing this

Related posts