स्क्रीन ऑन टाइम को कम करके बढ़ा सकते हैं बैटरी लाइफ

स्मार्टफोन में ढेरों फीचर्स और दमदार कैमरे होते हैं, जिसकी वजह से उनका इस्तेमाल बढ़ जाता है। इसी के मद्देनजर कंपनियां मजबूट बैटरी बैकअप और चार्ज में लगने वाले समय को कम करने की कोशिश में लगी हुई हैं। लेकिन उन सबके बावजूद भी आपके फोन की बैटरी चलती नहीं है तो कुछ टिप्स की मदद से अपने फोन की बैटरी लाइफ में इजाफा कर सकते हैं।

स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग

उपयोगकर्ता को अपने फोन के स्क्रीन टाइम आउट को कम रखना चाहिए। स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के बाद काफी देर तक स्क्रीन की लाइट ऑन रहती है तो उससे बैटरी खर्च होती है। ऐसे में अपने स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइमआउट को कम में रखना चाहिए, जिससे स्क्रीन की लाइट ज्यादा देर तक न जले। इससे भी फोन की बैटरी सेव करने में मदद मिलती है।

एप इस्तेमाल करने के बाद बंद करें

फोन में मल्टीटास्किंग का फीचर यूं तो बड़े काम का है, लेकिन ये फीचर आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी उतनी ही इस्तेमाल करता है। ऐसे में एप इस्तेमाल करने के बाद उसे बंद कर देना चाहिए। इसे आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा चलेगी। कुछ एप बैकग्राउंड में डाटा और बैटरी का इस्तेमाल करती हैं जिससे बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती हैं, उनका चयन करें और उन्हें निष्क्रिय कर दें।

फोन को गर्म न होने दें

फोन को लगातार इस्तेमाल करने पर वह गर्म होने लगता है। ऐसे में यूजर को ध्यान रखना चाहिए की फोन बिना वजह गर्म न हो। फोन के गर्म होने पर उसे एसी के पास या किसी ठंडे स्थान पर रखना चाहिए। फोन के गर्म होने के दौरान मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। इसलिए यूजर को फोन गर्म होने पर उसका प्रयोग कुछ देर के लिए बंद कर देना चाहिए और सावधानी से फोन का इस्तेमाल करना चाहिए।

This post has already been read 6027 times!

Sharing this

Related posts