भूमिहार ब्राह्मण समाज ने अपने चरित्र के बल पर देश व समाज को दिशा दी: मनोज सिन्हा

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि भूमिहार ब्राह्मण समाज के महापुरुषों ने समय-समय पर अपने चरित्र के बल पर देश और समाज को दिशा देने का काम किया है। उन्होंने कहा है कि आजादी के बाद लंबे समय तक जब दिल्ली की सत्ता पर समाज के कुलीन वर्ग का वर्चस्व था तो उस समय इसी समाज के नेता राजनारायण ने सफल चुनौती देकर देश की जनता के बीच इस विश्वास का संचार किया कि कोई भी गरीब व्यक्ति सत्ता के शिखर पर बैठ सकता है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि आज अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हैं तो यह राजनारायण के संघर्ष का ही नतीजा है। गाजियाबाद में रविवार को पूर्वांचल भूमिहार ब्राह्मण ट्रस्ट द्वारा आयोजित मकर संक्रांति स्नेह सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिन्हा ने कहा कि ब्रह्मा की सभी संतानें ब्राह्मण हैं। वैदिक काल से आज तक समाज में आये नकारात्मक परिवर्तनों का विस्तार से उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि देश ने हमेशा विद्वान और चरित्रवान व्यक्ति को ही अपना नेता माना है।

राष्ट्रनिर्माण में भूमिहार ब्राह्मण समाज के योगदान की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि संस्कार से यह समाज जातिवादी नहीं है। हमारी रगों में राष्ट्रवाद का खून बहता है। उन्होंने कहा कि देश की राजनीति में राजनारायण एक अकेले ऐसे नेता हैं जिन्होंने अपनी 800 बीघा जमीन गरीबों को दान देकर समाजसेवा का उत्कृष्ट उदाहरण पेश किया और प्रधानमंत्री पद पर आसीन रही इंदिरा गांधी को हराकर देश की राजनीति की दिशा बदलने का ऐतिहासिक काम किया।

उन्होंने कहा कि अगर राजनारायण नहीं होते तो नरेंद्र मोदी जैसा गरीब परिवार का व्यक्ति प्रधानमंत्री पद पर नहीं बैठ पाता। मोदी को प्रधानमंत्री बनाने में राजनारायण की भूमिका महत्वपूर्ण है। ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉक्टर रतन शर्मा ने कहा कि हमारा उद्देश्य समाज के आर्थिक व सामाजिक रूप से पिछड़ गए लोगों का उत्थान करना है। उन्होंने कहा कि अच्छी शिक्षा और पोषणयुक्त आहार से ही सशक्त समाज का निर्माण संभव है।

विशेषरूप से पूर्वांचल के इलाके में कुपोषण का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसकी वजह से समाज मे स्वस्थ बच्चों का निर्माण अवरुद्ध हो जाता है और उनकी संज्ञानात्मक क्षमता पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए अच्छी शिक्षा के साथ अच्छा पोषण बहुत ज़रूरी है और हमारा ट्रस्ट इस दिशा में काफी काम कर रहा है। कार्यक्रम को उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री बालेश्वर त्यागी, वरिष्ठ भाजपा नेता रामाशीष राय, भाजपा उत्तर प्रदेश के प्रवक्ता संजय राय और छात्र नेता अजय राय ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर समाज के कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

This post has already been read 683 times!

Sharing this

Related posts