इन तरीकों से स्मार्टफोन से आएंगी बेहतर तस्वीरें…

स्मार्टफोन विश्व का सबसे लोकप्रिय कैमरा बन गया है क्योंकि यह हमेशा आपके साथ रहता है, इसे इस्तेमाल करना आसान है और इससे जल्दी से तस्वीरेंक क्लिक करके शेयर की जा सकती है। फ्लैगशिप फोन्स के आने से बहुत सुंदर इमेजेस क्रिएट की जा सकती हैं, लेकिन याद रखें कि कोई भी डिवाइस कितना अच्छा काम कर सकती है यह उसे इस्तेमाल करने वाले पर निर्भर करता है। यही बात स्मार्टफोन से फोटोज क्लिक करने पर भी फिट बैठती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनकी हेल्प से स्मार्टफोन से क्लिक फोटोज बन जाएंगी बेहतर…

नेचुरल लाइट का प्रयोग करें

पिक्चर क्लिक करते समय लाइट का ख्याल रखना जरूरी है। मंद लाइट में तस्वीरें स्मार्टफोन साफ तस्वीरें नहीं ले पाता। इसलिए जहां तक हो सकें हमेशा फोटो क्लिक करते समय नेचुरल लाइट का प्रयोग करें।

एचडीआर मोड का इस्तेमाल करें

आजकल ज्यादातर कैमरों में एचडीआर मोड उपलब्ध रहता है। यह मोड तस्वीर में लाइट को बैलेंस करता है। इसमें लाइट्स न तो बहुत ब्राइट होती है और न ही शैडोज बहुत डार्क होते हैं, इसलिए तस्वीर क्लिक करने के लिए फ्लैश की जगह एचडीआर मोड का इस्तेमाल करके आप फोटोज में सुधार ला सकते हैं।

डिजिटल जूम न करें

पुराने कैमराज में फिजिकल लेंस होता था जो सब्जेक्ट को मैगनीफाई कर देता था, लेकिन आजकल के स्मार्टफोन्स में कोई फिजिकल लेंस नहीं होता, जो मैगनीफाई कर सकें। इसलिए डिजिटल जूम का प्रयोग न करें तो बेहतर होगा क्योंकि डिजिटल जूम से फोटो की क्वालिटी अच्छी नहीं होती, बस यह सब्जेक्ट को मैगनीफाई कर देता है, बेहतर होगा कि डिजिटल जूम की जगह सब्जेक्ट के नजदीक जाकर फोटो क्लिक करें।

फोकस

फोटो क्लिक करते टाइम हमेशा याद रखें कि आपने स्मार्टफोन ठीक से पकड़ा हुआ हो। फोन को ठीक से फोकस करके तस्वीर क्लिक नहीं करेंगे तो स्मार्टफोन हिलेगा साथ ही उससे क्लिक होने वाली पिक्चर भी और भी वह तस्वीर ब्लर हो सकती है।

कैमरा मोड्स

सभी स्मार्टफोन्स में कैमरा मोड्स उपलब्ध होते हैं। इनमें ऑटो, एचडीआर और एडवांस मोड शामिल हैं। अब तो ब्यूटी मोड भी आने लगा है जिससे फेस के दाग-धब्बों को आसानी से छिपाकर कैमरा आपकी तस्वीर खूबसूरत बना देता है।

कैमरा एप

बहुत से स्मार्टफोन्स में प्रीलोडेड कैमरा एप होते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर भी बहुत से कैमरा एप्स उपलब्ध है। इन एप्स को अपने फोन के वैकल्पिक कैमरा की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैकग्राउंड पर रखें नजर

तस्वीर क्लिक करते समय बैकग्राउंड का अच्छा होना बेहद जरूरी है इसलिए फोटो को खींचते समय चेक करें कि पीछे का बैकग्राउंड कैसा है। यह खूबसूरत फोटोग्राफी के लिए एक अहम बात है।

फ्लैश

पिक्चर क्लिक करते समय फ्लैश का इस्तेमाल फोटो के लिए सीमित लाइट के इशू को सॉल्व करता है। फ्लैश के प्रयोग के समय ध्यान दें कि फोटो में इसका प्रयोग बहुत ज्यादा न हो वर्ना तस्वीर साफ नहीं आएंगी।

This post has already been read 2009 times!

Sharing this

Related posts