बनिए फोटो एडिटर, ये हैं फोटो एडिटिंग की दस फ्री वेबसाइट्स

अगर आप घर बैठे ही अपने फोटो को एडिट करना चाहते हैं तो इसमें डरने की कोई जरूरत नहीं है। जिस काम के फोटोग्राफर आपसे मोटे पैसे वसूलता है वो आप घर पर बैठे-बैठे फ्री में कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी टॉप टेन फ्री फोटो एडिटिंग वेबसाइट्स के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से फोटो एडिटर बन सकते हैं। एडिटिंग के लिए सिर्फ सॉफ्टवेयर ही नहीं, बल्कि कई ऐसी फ्री वेबसाइट्स भी हैं जिनकी मदद से फोटो को आसानी एडिट किया जा सकता है। फोटो एडिटिंग का शौक रखने वालों के लिए यह वेबसाइट्स काफी कारगर साबित हो सकती हैं।

फोटोशॉप एक्सप्रेस:- अगर आप फोटोशॉप पर बनाई गई तस्वीरों के शौकीन हैं और खुद भी इसका उपयोग करना चाहते हैं तो फोटोशॉप एक्सप्रेस आपकी मदद कर सकता है। यह आपको फोटोशॉप डाॅट काम पर मिलेगा। इस एडिटर की मदद से फोटोज को और बेहतर बनाया जा सकता है। इस एडिटर में ऐसे कई टूल्स मिलेंगे जिनका इस्तेमाल कर फोटो में अपनी क्रिएटिविटी दिखाई जा सकती है। क्रॉप करना, कलर बदलना और ऐसे कई काम इस फोटो एडिटर के जरिए किए जा सकते हैं।

बी फंकी:- बी फंकी एक लोकप्रिय ऑनलाइन फोटो एडिटिंग एप्लिकेशन वेबसाइट है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ब्लाॅग डाॅट बीफंकी डाॅट काॅम पर जाना होगा। इस एप्लिकेशन में आपको फोटो एडिटिंग के लिए 20 से ज्यादा इफेक्ट मिलेंगे। इसी के साथ, फोटो के लिए कई फोटो फ्रेम्स हैं जो किसी भी तस्वीर में साइज के हिसाब से फिट किए जा सकते हैं। अगर आप फोटो एडिटिंग के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो यह एप्लिकेशन आपकी मदद कर सकती है। बी फंकी में फोटो एडिटिंग के अलावा कई आर्टिकल्स भी मिलेंगे जो नए यूजर्स को फोटो एडिटिंग सिखाने के लिए सहायक होंगे।

पिक मोंकी:- पिंकमांकी.काॅम एक ऑनलाइन फ्री फोटो एडिटिंग साइट है जो आपको बिना किसी झंझट के अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का मौका देती है। इसकी मदद से फोटो क्रॉप, रोटेट, फ्रेम्स या टच अप इफेक्ट दिए जा सकते हैं। इसी के साथ, यह यूजर को कई फोटो एक साथ जोड़कर डिजाइन करने की भी सुविधा देती है। फेसबुक टाइमलाइन कवर खुद डिजाइन करने के लिए यह एक आकर्षक साइट साबित हो सकती है।

पिक्सलर ओ मेटिक:- अगर आप इस फोटो एडिटर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पिक्सलर.काॅम/ओ-मेटिक पर जाना होगा। इस साइट पर फोटो एडिटिंग तीन स्टेप्स में विभाजित की जाती है। पहले रेड एरिया से फिल्टर, फिर ब्लू एरिया में अन्य इफेक्ट्स और आखिरी में यलो एरिया से फ्रेम चुनकर अपनी फोटो को एडिट करना होता है। इस स्टेज के बीच आप किसी भी समय आगे या पीछे जा सकते हैं। इसी के साथ यह साइट आपको सीधे वेब कैमरा के जरिए फोटो अपलोड करने की सुविधा देती है।

फोटो फ्लेक्सर:- फोटोफ्लेक्सर.काॅम को सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन फोटो एडिटिंग वेबसाइट में से एक माना जाता है। इस वेबसाइट पर कई सारे फीचर्स और टूल्स मिल जाएंगे। इसी के साथ इस वेबसाइट के जरिए एडिट करने के बाद फोटो सीधे सोशल नेटवर्किंग साइट (फेसबुक आदी) पर डाली जा सकती है। यह वेबसाइट उन लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकती है जिन्हें इंटरनेट ब्राउजिंग की आदत है और सोशल मीडिया अकाउंट पर फोटो डालने का शौक रखते हैं।

फोटोविज़ी:- फोटोविज़ी.काॅम एक आसान ऑनलाइन सर्विस है जो टेम्प्लेट बनाकर आपकी कई फोटोज को एकसाथ जोड़ती है। इस ऑनलाइन सर्विस के जरिए फोटो कोलॉज बनाया जा सकता है। इसके द्वारा बनाए गए फोटो कोलॉज कुछ-कुछ पिकासा फोटो एडिटिंग टूल के जैसे दिखते हैं।

पाईजैप:- पाईजैप पाईजैप.काॅम एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको फनी और कुछ हटके फोटोज एडिट करने की सुविधा देती है। इस वेबसाइट के जरिए स्टिकर्स, बैकग्राउंड और भी कई तरह के इफेक्ट्स का फोटो में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस वेबसाइट पर एडिट की हुई फोटोज को कुछ ही मिनटों में अपने दोस्तों के साथ शेयर भी किया जा सकता है।

फोटो फनिया:- अपने अजीबो-गरीब फोटो फ्रेम्स के लिए मश्हूर इस वेबसाइट पर कई तरह से फोटो एडिटिंग की जा सकती है। जो लोग अपनी फोटो के साथ कुछ फनी कारस्तानी करना चाहते हैं उनके लिए इस वेबसाइट पर 150 से अधिक बैकग्राउंड इफेक्ट और स्टिकर्स मिलेंगे। कट, कॉपी और पेस्ट करने की जगह यह एप्लिकेशन खुद आपकी फोटो में से कोई चेहरा चुनकर उसे किसी एक सीन (बैकग्राउंड) के साथ लगा देगी।

फन फोटो बॉक्स:- फनफोटोबॉक्स.काॅम अपने नाम की ही तरह एक रोचक वेबसाइट है जो ऑनलाइन फोटोज को कुछ इस तरह से एडिट करने की सुविधा देती है कि उन्हें देखकर आप हंसे बिना रह नहीं पाएंगे। फोटोफनिया.कॉम की तरह यह भी एक लोकप्रिय वेबसाइट है।

ब्लिंगी:- ब्लिंगी.काॅम एनिमेटेड फोटोज और ग्राफिक्स के लिए एक आकर्षक वेबसाइट है। इस वेबसाइट के जरिए एनिमेटेड फोटोज बनाई जा सकती हैं। इस साइट पर किसी भी फोटो में कई सेलेब्स कार्टून भी मिल जाएंगे जिन्हें आप अपनी फोटो के साथ जोड़ सकते हैं। किसी फोटो को बिगाड़ने के लिए भी इस वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

This post has already been read 3073 times!

Sharing this

Related posts