अर्चना जोशी बने दक्षिण पूर्व रेलवे की पहली महिला महाप्रबंधक

1985 बैच की भारतीय रेल यातायात सेवा (आईआरटीएस) की अधिकारी अर्चना जोशी ने 30 जुलाई, 2021 को दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक का पदभार ग्रहण किया है। महाप्रबंधक, एसईआर के रूप में शामिल होने से पहले, सुश्री जोशी अतिरिक्त सदस्य, पर्यटन एवं खानपान, रेल मंत्रालय, रेलवे बोर्ड के रूप में कार्यरत थीं। सुश्री जोशी दक्षिण पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक बनने वाली पहली महिला अधिकारी होने के साथ-साथ महाप्रबंधक बनने वाली पहली महिला आईआरटीएस अधिकारी भी हैं।

विराट और विराज, उम्र 7 साल, कारनामा : इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज…

सुश्री जोशी, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ की पूर्व छात्रा, ने समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर किया और अपने विषय में स्वर्ण पदक विजेता भी रही। इसके बाद उन्होंने सार्वजनिक नीति और प्रशासन में एम. फिल पूरा किया। सुश्री जोशी ने विभिन्न जोनल रेलवे में काम किया है। उत्तर रेलवे, उत्तर पश्चिम रेलवे, पश्चिम मध्य रेलवे और उत्तर पूर्व रेलवे में अतिरिक्त महाप्रबंधक, मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक, मुख्य परिचालन प्रबंधक, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक आदि के रूप में काम किया है।

न्यायाधीश उत्तम आनंद मौत मामले की जांच करेगी सीबीआई

उन्होंने मंडल रेल प्रबंधक, कोटा, पश्चिम मध्य रेलवे के रूप में भी काम किया है। उन्होंने बड़े पैमाने पर यात्रा की है, उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त की हैं तथा भारतीय रेलवे में रेल परिवहन पर उनका योगदान उल्लेखनीय, विशाल और विविध है। सुश्री जोशी को खेल और सामाजिक सांस्कृतिक गतिविधियों में गहरी दिलचस्पी है।

This post has already been read 2074 times!

Related posts