घूमने के साथ-साथ लजीज पकवानों के लिए भी फेमस है ‘सार्बिया’

सार्बिया एक ऐसा देश है जिसे देखने के बाद ऐसा लगता है कि यहां के लोगों ने इसके इतिहास को एक डिब्बे में सहेज कर रखा है। कला-कृतियों से सजा यह शहर यूरोप देश पर्यटकों द्वारा बेहद पसंद किया जाने वाला शहर है। तो चलिए आज बात करते हैं यूरोप के इस छोटे से शहर सार्बिया में बसी कुछ खास जगहों की…

रूढ़ीवादी गिरजाघर: आधे अधूरे बने रूढ़ीवादी गिरिजाघर, युद्ध के समय के खंडहर, सड़क किनारे बने अनोखे कैफ़े, पारंपरिक व्यंजन और यहां की शानदार शाम इस शहर की चकाचौंध में चार-चांद लगाने का काम करती है। मार्डन बिल्डिंग्स बनने के बावजूद भी यूरोप के इस शहर में आज भी 20वीं सदी जैसी रौनक देखने को मिलती है। इतना खूबसूरत शहर होते हुए भी यहां अन्य देशों के मुकाबले सैलानियों की काफी कमी है।

सार्बिया शहर के गांव: अगर सर्बिया के शहरों में इतनी खूबसूरती है तो यहां के गांव भी किसी से कम नहीं है। जो लोग सार्बिया के मध्यकालीन शहरों की रौनक से आगे बढ़ कर कुछ देखना चाहते है उनके लिए यहां के गांव देखने लायक है। लकड़ी से बने घरौंदे, पत्थर से बने रास्ते और पुल, ईसाई मठ और एक रोमन कस्बा सार्बिया की शान है। प्रकृति प्रेमियों के लिए सर्बिया में देखने लायक बहुत अलग-अलग चीजें है। चांद की रोशनी में यहां की जमीन, हल्की लाइट्स के साथ चमचमाते शानदार पहाड़, सुंदर घाटियां और डैन्यूब नदी यहां की खूबसूरती को और भी बड़ाते हैं।

डेविल टाउन: सार्बिया को डेविल टाउन जहां कुछ ऐसे पुरातन पहाड़ मौजूद हैं, जिन्हें देखकर या फिर वहां जाने पर आपको लगेगा जैसे कि आप मंगल ग्रह पर पहुंच चुके हैं। वहां की कोई भी जगह आपको इस धरती से मिलती जुलती नहीं मिलेगी। इसे डेविल टाउन इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां कई ऐसे सतंभ हैं जो खुद-ब-खुद टूटते हैं और फिर बन जाते हैं।

सर्बिया में खाने लायक चीजें: सार्बिया में आपको इटेलियन, मेडिटरेनियनऔर तुर्की व्यंजनों का मिश्रण देखने को मिलेगा। शाकाहारी लोगों के लिए यहां पर विशेषतौर पर खास डिशेज तैयार की जाती हैं। जैसे कि यहां की वेजिटेरियन डिशेज में प्रेबरानाक (बेक्ड बीन्स), जिबानिका (चीज़ पाई), और स्लाटकी कुपूस (मीठी गोभी) यहां के शाकाहारी व्यंजनों में शामिल हैं। आपको यहां अलग-अलग तरह के शाकाहारी पास्ता, पिज्जा, सैंडविच और सलाद भी आसानी से मिल जाएंगे।

This post has already been read 1465 times!

Sharing this

Related posts