प्रसिद्ध खिलाड़ियों के नाम पर रखे जाएंगे सभी नए व उन्नत खेल सुविधाओं के नाम

नई दिल्ली : देश के खेल नायकों को सम्मानित करने की कोशिश में खेल मंत्रालय ने विभिन्न खेलों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले खिलाड़ियों (एथलीटों) के नाम पर भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की सभी आगामी और उन्नत खेल सुविधाओं का नाम रखने की निर्णय लिया है।

खेल मंत्रालय के इस फैसले के तहत पहले चरण में नवनिर्मित वातानुकूलित कुश्ती हॉल और लखनऊ में नेशनल सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस (एनसीओई) में शिक्षार्थी स्विमिंग पूल, एनसीओई भोपाल में 100-बेड वाला छात्रावास, बहुउद्देशीय हॉल और एनसीओई सोनीपत में गर्ल्स हॉस्टल, गुवाहाटी में नए एसटीसी (जिसमें एक छात्रावास, बहुउद्देशीय हॉल और स्टाफ क्वार्टर हैं) का नाम स्थानीय स्टार खिलाड़ियों के नाम पर रखा जाएगा।
निर्णय को लेकर केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि “देश में एक खेल संस्कृति का निर्माण करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमारे खिलाड़ियों को वह सम्मान मिले, जिसके वे हकदार हैं। इसके जरिए युवा पीढ़ी खेल को करियर बनाने के लिए उत्साहित होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार पहले से ही एथलीटों को सभी सहायता प्रदान कर रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास आराम और गरिमा का जीवन है। रिजिजू ने कहा कि खिलाड़ियों के नाम पर खेल सुविधाओं का नामकरण कर उनके योगदान को स्वीकार करते हुए सरकार खेल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने का काम कर रही है।

This post has already been read 992 times!

Sharing this

Related posts