अफगानिस्तान: ताखर में हवाई हमले में 12 बच्चों की मौत: खलीलजा़द

काबुल : अफगानिस्तान में अमेरिका के स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव फॉर अफगानिस्तान रिकॉन्सिलिएशन जलमय खलीलज़ाद ने कहा कि अफगानिस्तान के स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग ने इस बात की पुष्टि की है कि अफगान सरकारी बलों द्वारा उत्तरी पूर्वी प्रांत ताखर में किए गए हवाई हमले में 12 बच्चों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।
उन्होंने आगे कहा कि यह एक भयानक त्रासदी है। दुर्भाग्यवश यह त्रासदी सिर्फ ताखर तक ही सीमित नहीं है । नागरिक कार बम, आईईडी और तालिबान द्वारा लक्ष्य कर की गई हत्या के शिकार हो रहे हैं। हजारों की तादाद में लोग जान बचाने के लिए भाग रहे हैं और विस्थापित होने के लिए मजबूर हैं। मरने वालों और घायलों के परिवार के साथ हमारी गहरी संवेदना है।
अफगानिस्तान में हिंसा को कम करने पर तुरंत सहमति बनाने और राजनीतिक विवाद का विधिमान्य समाधान की फौरन आवश्यकता है ।
अमेरिका इस पर एकल रूप से काम कर रहा है ताकि हिंसा को जल्द से जल्द कम किया जा सके और स्थाई शांति स्थापित की जा सके।
इसी सप्ताह उत्तर पूर्वी प्रांत ताखर में तालिबान लड़ाकों को निशाना बनाकर अफगान सैनिकों द्वारा हवाई हमला किया गया था । जिस जगह हमला हुआ था, उसके नजदीक धार्मिक स्कूल और मस्जिदें थीं। 
अफगान मीडिया के अनुसार ताखर में हुए हमले में अफगान सुरक्षा बल के 47 जवान मारे गए। यह हवाई हमला सूचना मिलने के बाद किया गया, जिसमें पता चला था कि हमला करने के बाद तालिबानी लड़ाके ताखर की मस्जिद में छिपे हैं। 
कतर में तालिबान और अफगान सरकार के बीच हो रही शांति बातचीत के बावजूद अफगानिस्तान में हिंसा अपने चरम पर है। यह बातचीत सितंबर में शुरू हुई थी जब अमेरिका और तालिबान ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर किया था।

This post has already been read 893 times!

Sharing this

Related posts