समर सीजन में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के चलते संक्रमितों की संख्या में बड़ी तेजी से इजाफा हो रहा है। इस महामारी से बचाव के लिए मास्क और समाजिक दूरी प्रमुख हथियार हैं। साथ ही संक्रमण से बचने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत रहना बेहद जरूरी है। डॉक्टर हमेशा बदलते मौसम में संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी मजबूत करने की सलाह देते हैं। खासकर गर्मी के दिनों में सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए। इस मौसम में तापमान बढ़ने की वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इससे कई बीमारियां दस्तक देती हैं। इनसे बचने के लिए शरीर को हायड्रेट रखें। इसके अलावा समर सीजन में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए डाइट में ये ड्रिंक्स जरूर शामिल करें-
खस ड्रिंक
गर्मियों में खस ड्रिंक का सेवन करें। यह ड्रिंक खस घास से बनाई जाती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जिनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होते हैं। इसके अलावा, खस में जिंक पाया जाता है, जो जख्म को भरने में मदद करता है।
आम पन्ना
गर्मियों में कई मौसमी फल मिल जाते हैं। इनमें खास फल आम है। कच्चे आम से आम पन्ना तैयार किया जाता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खासकर लू का जोखिम कम हो जाता है। डॉक्टर भी गर्मियों में आम पन्ना पीने की सलाह देते हैं। इससे तनाव, दस्त और डिहाइड्रेशन दूर होता है। इसके लिए गर्मी के दिनों में आम पन्ना का सेवन कर सकते हैं।
बेल शर्बत पिएं
बेल देश के सभी हिस्सों में पाया जाता है। अगर आप गर्मी के दिनों में खुद को हायड्रेट रखना चाहते हैं, तो बेल का शर्बत रोजाना जरूर पिएं। इसमें फाइबर, विटामिन-सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से पेट ठंडा रहता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

This post has already been read 5973 times!

Sharing this

Related posts