आंवले का एक गिलास जूस पीने से होते हैं अनगिनत फायदे

हम इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि अगर सेहत अच्छी होगी तभी हम अपने काम पर और परिवार की सेहत पर ध्यान दे सकते हैं। दिन की अच्छी शुरूवात एक गिलास आंवले के जूस के साथ की जाए तो सारा दिन स्फूर्ति भरा हो सकता है। सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से शरीर से जुड़ी बहुत सी परेशानियों से राहत पाई जा सकती है।

1.गैस की समस्या

आजकल लोग ज्यादातर बाहर का खाने खाते हैं जैसे जंक फूड, मसाले वाला खाना जिससे पेट में गैस की समस्या हो जाती है। आंवले के जूस से इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। आंवले में कई तरह के शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, साथ ही यह पेट के टॉक्सिक लेवल को कम करने में भी मदद करता है, जिससे पेट में होने वाले दर्द व अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

2.सर्दी-जुकाम से राहत

आंवले में बहुत से औषधिय गुण पाय जाते हैं। जिससे सर्दी जुकाम जैसी बिमारियां पास नही आती।

3.बालों के लिए फायदेमंद

आंवले के जूस का रोजाना सेवन आपके बालों के लिए वरदान है। ये बालों को तेजी से बढ़ाने के अलावा उन्हें मजबूत और काला बनाए रखता है।

3.डायबिटीज को कंट्रोल करना

आंवले में गैलिक एसिड, गैलोटेनिन, एलैजिक एसिड और कोरिलैगिन पाए जाते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करते हैं और डायबिटीज को नियंत्रण में रखते हैं। इसलिए सुबह आंवले के जूस पीना न भूलें।

4.आपसी सबंध बेहतर

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।जिस कारण सेक्स के दौरान क्षमता को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे सेक्स लाइफ और बेहतर हो जाती है।

5.मुंह के छालों से बचाव

आंवले का जूस आपको मुंह में होने वाले अल्सर से बचाने में मदद करता है।

6.त्वचा चमकाए

आंवले में एंटी-आक्सीडेटिव क्षमताएं होने के कारण यह आपकी त्वचा को बढती उम्र के प्रभावों को दूर रखने मेें मददगार हैं।

7.कैंसर से रोकथाम

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, विटामिन सी और इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, (पउउनदवउवकनसंजवतल ) के गुण पाए जाते है। इसके जूस का नियमित सेवन हमारे शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

8.कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

हाई कोलेस्ट्रॉल परेशान हैं तो सिर्फ एक गिलास आंवले का जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके नियमित सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है।

This post has already been read 136830 times!

Sharing this

Related posts