अमेरिका में 45 राज्य खुले, पर बेरोज़गारी पर नियंत्रण नहीं

लॉस एंजेल्स: अमेरिका में 45 से अधिक राज्यों में सीमित कारोबार खुल चुका है, लेकिन बेरोज़गारी बादस्तूर बढ़ती जा रही है। पिछले महीने कोरोना के चलते दो करोड़ पाँच लाख लोगों ने रोज़गार छोड़ा अथवा उन्हें रोज़गार छोड़ने के लिए विवश होना पड़ा है। इस से पूर्व मार्च महीने में आठ लाख 70 हज़ार लोग बेरोज़गार हुए थे।

यह बरोज़गारी 14.7 प्रतिशत तक पहुँच गई है, जो एक रिकार्ड है।  यह हाल सन 1939 में दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार हुआ है। पिछले एक दशक में आर्थिक मंदी के बाद जो कुछ आर्थिक अभिवृद्धि हुई थी, वह नकारात्मक क्षेत्र की ओर बढ़ने लगी है। हालाँकि डेमोक्रेट सिनेटर माँग कर रहे हैं कि ज़रूरत मंद ग़रीब को दो दो हज़ार डालर और भिजवाए जाने चाहिए, लेकिन यह आर्थिक मदद अमेरिकी नागरिकों के आश्रित उनके अभिभावकों को नहीं दी जा सकती है। इस पर रोष व्यक्त किया जा रहा है।  

अमेरिकी श्रम विभाग ने शुक्रवार को जारी आँकड़ों में कहा कि अप्रैल में दो करोड़ पाँच लाख लोग बेरोज़गार हुए।व्हाइट हाउस ने इस बेरोज़गारी से निपटने के लिए सभी  वर्गों को इस संकट से उबारने के लिए क़दम उठाए, लेकिन ये क़दम पर्याप्त सिद्ध नहीं हो रहे हैं। सुनने में आ रहा है, संघीय सरकार टेक्स चुकाने की तिथि भी और आगे बढ़ाने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

अमेरिका में बारह लाख संक्रमित मामले हो गए हैं तो मरने वालों की संख्या भी 77,000 से ऊपर पहुँच गई है। नए मामलों में भी कोई कमी नहीं हो रही है, हालाँकि मृतकों की संख्या में कमी आ रहे है। इस बीच वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ने एक सर्वे में कहा है कि अगस्त तक एक लाख ३४ हज़ार लोगों की जानें जा सकती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कारोबार खुलने से लोग सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं। हवाई में कोई नया मामला दर्ज नहीं हुआ है। पियू रिसर्च सेंटर की माने तो 68 % अमेरिकी चाहते हैं कि कारोबार खोल दिए जाने चाहिए। 

कैलिफ़ोर्निया सहित 45 राज्यों  के गवर्नरों ने कहीं ख़ुद से और कहीं प्रदर्शन के दबाव में आ कर कारोबार चलाने की सहमति दे दी है। कैलिफ़ोर्निया में शुक्रवार से रिटेल कारोबार खोल दिया गया है, तो एक अन्य बड़े राज्य मिशिगन में निर्माण कार्यों की अनुमति दी गई है। इस से मज़दूरों के काम पर लौटने की संभावनाएँ बनती जा रही है।   

This post has already been read 1329 times!

Sharing this

Related posts