क्रिकेटताजा खबरे

वनडे इतिहास में पहली बार 300+ रन की जीत : भारत ने श्रीलंका को 317 रन से हराया

श्रीलंका के खिलाफ भारत ने 3-0 से जीती एक दिवसीय श्रृंखला, तीसरे मैच में दर्ज की सबसे बड़ी जीत

– पूर्व कप्तान कोहली ने खेली एतिहासिक पारी
– कोहली ने नाबाद 166 और गिल ने बनाये 116 रन

तिरुवनंतपुरम। भारत ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के तीसरे एवं अंतिम मुकाबले में भी श्रीलंका को 317 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने यह श्रृंखला 3-0 से अपने नाम कर ली। क्रिकेट के एक दिवसीय मैच के इतिहास में यह भारत की सबसे बड़ी जीत है।

तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पांच विकेट पर 390 रन बनाए। इसमें पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाबाद 166 रन और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के 116 रन की शतकीय पारी शामिल हैं। भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 391 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में श्रीलंका की टीम ने 22 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 73 रन बनाए। अशेन बंडारा चोटिल होने की वजह से मैदान पर नहीं आ सके। इस तरह भारत ने यह मुकाबला 317 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया।

एकदिवसीय इतिहास की सबसे बड़ी जीत

इसी के साथ रनों के लिहाज से भारत की यह एकदिवसीय मैचों के इतिहास में सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम था। न्यूजीलैंड ने 2008 में आयरलैंड को 290 रन से हराया था। वहीं भारतीय टीम ने इससे पहले 2007 में बरमूडा के खिलाफ 257 रनों से जीत दर्ज की थी।

श्रीलंका के बल्लेबाज हुए ढेर

इस मुकाबले में भारत द्वारा मिले 391 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। दूसरे ओवर में ही मोहम्मद सिराज की गेंद पर सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो एक रन बनाकर आउट हो गए। चौथे ओवर में 22 कुल के स्कोर पर सिराज ने श्रीलंका को एक और झटका दिया। कुसल मेंडिस चार रन बनाकर आउट हो गए। 10 ओवर तक श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट गई। मुश्किल में श्रीलंका टीम के खिलाड़ी इसके बाद भी ज्यादा देर मैदान पर नहीं टीक सके। टीम 22 ओवर तक नौ विकेट पर 73 रन बना सकी। अशेन बंडारा चोटिल होने की वजह से मैदान पर नहीं आ सके और भारत ने यह मुकाबला आसानी से अपना नाम कर लिया। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले।

कोहली-गिल का शतक, भारत ने बनाए 390 रन

इससे पहले मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाबाद 166 रन और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के 116 रनों की बेहतरीन शतकीय पारियों की बदौलत पांच विकेट पर 390 रन बनाए। भारत को कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 95 रनों की साक्षेदारी की। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा बड़ा शॉट खेलते हुए 42 रन बनाकर आउट हो गए। शुभमन गिल और विराट कोहली ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी की। गिल ने बेहतरीन पारी खेलते हुए एकदिवसीय करियर का अपना दूसरा शतक जड़ दिया। भारत को 226 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। गिल 97 गेंदों पर 116 रन की बेहतरीन पारी खेलकर आउट हो गए। इसके बाद दूसरे छोर पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली ने भी 85 गेंदों में शतक जड़ दिया। पिछली चार एकदिवसीय पारियों में विराट का यह तीसरा शतक है, जबकि श्रीलंका के खिलाफ इसी सीरीज में दूसरा शतक है। भारत को 334 के कुल स्कोर पर तीसरा झटका लगा। श्रेयस अय्यर 32 गेंदों में 38 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अंतिम ओवरों में केएल राहुल (7 रन) और सूर्यकुमार यादव (4 रन) के रूप में भारत का चौथा और पांचवां विकेट गिरा, लेकिन विराट दूसरे छोर से बड़े शॉट लगाते रहे। विराट ने नाबाद 166 रनों का पारी खेलते हुए भारत को 390 रनों तक पहुंचा दिया। श्रीलंका की ओर से कसुन रजिता और लाहिरू कुमारा ने दो-दो विकेट लिए, जबकि चमिका करुणारत्ने को एक विकेट मिला।


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button